राजस्थान

rajasthan

मनरेगा के तहत बड़े स्तर पर पौधरोपण, लगाए जाएंगे 5 लाख पौधे

By

Published : Mar 3, 2021, 1:56 PM IST

हनुमानगढ़ में मनरेगा के तहत सरकारी स्कूलों, कार्यालयों और मनरेगा कार्य स्थलों पर पौधारोपण का कार्य किया गया है. जो जिले के लिए पर्यावरण की दशा में वरदान माना जा रहा है. वहीं, मामले को लेकर कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि इस साल की कार्य योजना में जिले में वन विभाग, पंचायती राज और विभिन्न विभागों के सहयोग से 5 लाख पौधे लगाए जाएंगे.

हनुमानगढ़ की ताजा हिंदी खबरें, Hanumangarh District Council
जिले में लगाए जाएंगे 5 लाख पौधे

हनुमानगढ़. भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा ने जहां आम जन को कोरोना काल में भी सम्बल प्रदान किया है. वहीं मनरेगा के तहत जिला परिषद की ओर से सरकारी स्कूलों, कार्यालयों और मनरेगा कार्य स्थलों पर पौधरोपण का कार्य शुरू किया है, जो जिले के लिए पर्यावरण की दशा में वरदान माना जा रहा है.

कार्यकारी अधिकारी रामनिवास जाट ने बताया कि इस साल की कार्य योजना में जिले में वन विभाग, पंचायती राज और विभिन्न विभागों के सहयोग से 5 लाख पौधे लगाए जाएंगे और उनका पूरा विवरण स्टॉक रजिस्टर में दर्ज कर सम्बंधित कार्यकारी संस्था को जिम्मेदारी दी जाएगी, ताकि एक्शन प्लान के तहत आगामी 3 से 5 साल तक उनकी देखभाल भी सुनिश्चित की जा सके.

जिले में लगाए जाएंगे 5 लाख पौधे

पीलीबंगा पंचायत समिति विकास अधिकारी विनोद रेगर ने बताया कि प्रत्येक पंचायत में करीब 1500 पौधे पिछले साल का लक्ष्य था, लेकिन इस बार 60 हजार के करीब पौधे लगाए जाएंगे और सारे पौधे रेगिस्तान वाले क्षेत्र में लगाए जाएंगे. वहीं जनप्रतिनिधि भी इसे पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सकारात्मक कदम मानते हुए इसमे अपनी भूमिका निभा रहे हैं.

मनरेगा के तहत होगा पौधारोपण

पढ़ें-हनुमानगढ़ : दो महिलाओं के बीच हुआ विवाद, एक दूसरे को किया घायल

जीवन मे वृक्षों का महत्व किसी से छुपा नहीं है और जिस तरह से हनुमानगढ़ जिला परिषद ने सभी के सहयोग से पर्यावरण सरंक्षण की ये मुहिम चलाई है, काबिले तारीफ है. उम्मीद है कि परिषद का ये अभियान जिले के लोगों के लिए वरदान साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details