राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं को रोकने के जिंदगी न मिलेगी दोबारा अभियान की शुरुआत

डूंगरपुर में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए हृदय संस्थान की ओर से जिंदगी न मिलेगी दोबारा आत्महत्या विरोधी अभियान शुरू किया गया है. जिसके तहत जिन्दगी से निराश और परेशान लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाईन नंबर 7357755771 की शुरुआत की गई है.

By

Published : Jul 26, 2019, 10:51 AM IST

Updated : Oct 25, 2022, 10:31 AM IST

Dungarpur
आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं को रोकने के "जिंदगी न मिलेगी दोबारा" अभियान की शुरुआत

डूंगरपुर .जिले के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अमित सहलोत के सानिध्य में हेल्प लाईन पोस्टर का विमोचन किया गया. इस दौरान अमित सहलोत ने कहा कि जनजाति क्षेत्र डूंगरपुर में दिनों-दिन बढ़ती आत्महत्या की घटनाएं चिंताजनक है. ये घटनाएं हमारे समाज को व्यथित करने वाली और युवा पीढ़ी को भटकाने वाली है.

इस पर प्रभावी ढ़ंग से कार्य करते हुए जल्द रोक न लगी तो इसके परिणाम समाज के लिए और भी भयावह होंगे. इस दिशा में हृदय संस्थान की यह पहल जरूर कारगर सिद्ध होगी. इस कार्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से हृदय संस्थान को हरसंभव सहयोग दिया जाएगा.

हेल्पलाइन नम्बर की कार्यप्रणाली से अवगत कराते हुए संस्थान अध्यक्ष बीके भारतीय ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति के मन में आत्महत्या या खुदकुशी के विचार आ रहे हैं, तो उसे किसी करीबी व्यक्ति के साथ मन की बात साझा करनी चाहिए. या फिर हेल्पलाइन या प्रोफेशनल काउंसलर या मनोचिकित्सक से बात करनी चाहिए, लेकिन जनजाति क्षेत्र में जानकारी और सुविधा के अभाव में लोग सही मार्ग का चुनाव करने के बजाय आत्महत्या का रास्ता अपनाते है.

पढ़े :डूंगरपुर: जिला अस्पताल में अब मुफ्त होगी फेफड़ों के संक्रमण की जांच

ऐसे में संस्थान की ओर से संचालित यह हेल्पलाइन जिन्दगी से निराश और परेशान लोगों के लिए राहत का काम करेगी. किसी भी समस्या के कारण मानसिक तनाव से गुजर रहा कोई भी व्यक्ति मदद के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके अपनी तकलीफ बता सकता है.

वहीं हेल्पलाईन पर आने वाली समस्याओं का विशेषज्ञों की सहायता से समाधान किया जाएगा. मानसिक तनाव, अवसादग्रस्त, पीड़ित व्यक्तियों की निःशुल्क काउन्सलिंग की जाएगी और आवश्यकता होने पर मनोचिकित्सक से सलाह और परामर्श उपलब्ध करवाने में मदद की जाएगी.

Last Updated : Oct 25, 2022, 10:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details