राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: दस दिनों तक दशामाता की पूजा कर मांगी खुशहाली

डूंगरपुर में घर-परिवार की दशा को सुधारने की मंगल कामना को लेकर पिछले दस दिनों से चल रहे दशामाता व्रत अनुष्ठानों की रविवार को पूर्णाहुति हुई. श्रद्धालुओं ने माता की प्रतिमाओं की गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली और प्रतिमाओं का जलाशयों में विसर्जन किया.

By

Published : Aug 11, 2019, 2:54 PM IST

dungarpur hindi news rajasthan hindi news dungarpur news dasmata pujan news

डूंगरपुरः डूंगरपुर में घर-परिवार की दशा को सुधारने की मंगल कामना को लेकर पिछले दस दिनों से चल रहे दशामाता व्रत अनुष्ठानों की रविवार को पूर्णाहुति हुई. शहर के विभिन्न मोहल्लों में स्थापित दशामाता की प्रतिमाओं का पूजा कर शहर के पवित्र गेपसागर झील में विसर्जन किया गया. शनिवार देर रात से शुरू हुआ मूर्ति विसर्जन का दौर रविवार को भी चलता रहा और दशा माता के जयकारों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो उठा.

बता दें कि गाजे-बाजे के साथ श्रद्धालु झूम रहे थे और मंगल गीत गा रहे थे. शहर के सुथारवाड़ा, वखारिया चौक, फौज का बड़ला, माणक चौक, भोईवाड़ा, सोनिया चौक, कंसारा चौक, मोची मार्केट से शोभायात्रा निकलती रही और गेपसागर की झील पर प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया.

दस दिनों तक दशामाता की पूजा कर मांगी खुशहाली

पढ़ेः अजमेरवासी अब व्हाट्सएप पर कर सकेंगे अपराधों की शिकायत

शोभायात्रा के दौरान मिट्टी निर्मित दशामाता की मूर्तियों की झांकियां विशेष आकर्षण का केंद्र रही. शोभायात्रा जिस मार्ग से गुजरी दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही. दर्शन कर लोगों ने दशा माता से अपने घर-परिवार में सुख-समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा. व्रत के उद्यापन को लेकर कई व्रतार्थियों ने नन्ही बालिकाओं को अपने घरों पर भोजन करवाया और श्रद्धा अनुसार भेंट प्रदान की. इसी के साथ व्रतार्थी महिलाओं ने भी अपने दस दिवसीय व्रत खोले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details