राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर में बच्चों ने 'वर्ल्ड वेटलैंड्स डे' पर बर्ड वॉचिंग का उठाया लुत्फ

By

Published : Feb 3, 2020, 12:55 PM IST

डूंगरपुर में विश्व आर्द्रभूमि दिवस के मौके पर बर्ड संस्थान की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें गांव के बच्चों को वर्ल्ड वेटलैंड्स डे के बारे में जानकारी दी गई.

विश्व आर्द्र भूमि दिवस मनाया, dungarpur news
डूंगरपुर में विश्व आर्द्र भूमि दिवस मनाया गया

डूंगरपुर.जिले में बर्ड संस्थान की ओर से खेड़ा कच्छवासा पंचायत के रणसागर तालाब पर वर्ल्ड वेटलैंड्स डे मनाया गया. जहां बच्चों ने पर्यावरण प्रेमियों के साथ बर्ड वॉचिंग का लुत्फ उठाया. वहीं बर्ड संस्थान के संरक्षक और पक्षी विशेषज्ञ वीरेंद्र बढ़ते जैविक दबाव के कारण नम भूमियों की गुणवता में काफी गिरावट आ रही है, जिससे प्रवासी-अप्रवासी पक्षियों के लिए संकट पैदा होता जा रहा है.

डूंगरपुर में विश्व आर्द्र भूमि दिवस मनाया गया

उन्होंने बताया कि इसी परिपेक्ष्य में विधार्थियों और आमजन में पर्यावरण, वन और नम भूमि संरक्षण के प्रति वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया गया.

पढ़ेंः डूंगरपुर: श्रेष्ठ कार्य करने वाले 8 थानाधिकारियों समेत 36 पुलिसकर्मियों को मिला सम्मान, एसपी ने की प्रशंसा

इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष रूपेश भावसार, सचिव अखिलेश शर्मा, मुकेश द्विवेदी और केशव पटेल ने गांव के युवाओं और बच्चों को विश्व आर्द्रभूमि दिवस के बारे में जानकारी प्रदान की. साथ ही उन्होंने युवाओं को बताया कि नम भूमि तालाब नदी के किनारे का समतल दलदली क्षेत्र होता है. जो धीरे-धीरे कम होता जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details