राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 22, 2020, 5:05 PM IST

ETV Bharat / state

डूंगरपुर रेड जोन में तब्दील, 6 दिन में 273 नए केस, आंकड़ा 288

डूंगरपुर में पिछले 6 दिनों से लगातार कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. जहां लॉकडाउन-1 से लेकर लॉकडाउन-3 के बीच जिले में सिर्फ 15 केस ही थे. वहीं, लॉकडाउन-4 आते-आते अचानक जिला रेड जोन में आ गया. दरअसल, पिछले 6 दिनों में ही कोरोना का ऐसा विस्फोट हुआ कि 273 नए पॉजिटिव केस आ गए और कुल संख्या बढ़कर 288 हो गई.

डूंगरपुर समाचार, dungarpur news
डूंगरपुर रेड जोन में हुआ तब्दील

डूंगरपुर.जिले में लगातार कोरोना के बढ़ते मामले देखे जा रहे है. डूंगरपुर में कोरोना पॉजिटिव का पहला मामला 26 मार्च को आया था, जहां इंदौर से लौटे पिता-पुत्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसी बीच परिवार के दादा और पोता भी कोरोना पॉजिटिव निकले. इसके बाद सीमलवाड़ा क्षेत्र में तब्लीगी जमात से लौटा एक युवक भी कोरोना पॉजिटिव निकला. जिसके बाद लॉकडाउन-3 तक डूंगरपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव का कुल आंकड़ा 15 तक पंहुचा और इसमें से भी 6 मरीज ठीक होकर घर पंहुच चुके थे और सिर्फ 9 ही केस एक्टिव थे.

डूंगरपुर रेड जोन में हुआ तब्दील

इसी दौरान 27 अप्रैल को राजस्थान-गुजरात के बॉर्डर को खोला गया और इसके बाद पहले गुजरात, फिर मुम्बई और अन्य हॉटस्पॉट क्षेत्र से बड़ी संख्या में प्रवासियों का लौटना शुरू हुआ. इसके बाद सरकार ने पहल करते हुए 15 मई को 400 से ज्यादा मुम्बई में फसें प्रवासियों को बसों से डूंगरपूर लाया गया और यही से डूंगरपुर जिले में कोरोना का काउंटडाउन शुरू हो गया.

पढ़ें- डूंगरपुर: पैंथर की दस्तक से महुड़ी गांव में ग्रामीणों के बीच दहशत

16 मई से ऐसे बढ़ा कोरोना मरीजों का सिलसिला, 6 दिनों में पंहुचा 288

प्रवासियों के लौटने के बाद 16 मई को पहले ही दिन कोरोना विस्फोट हुआ और पहले दिन 27 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए. जबकि दूसरे दिन 17 मई को 70 केस, 18 मई को 41 केस, 19 मई को 87 केस, 20 मई को 20 केस और कल 21 मई को 28 पॉजिटिव केस सामने आए, जिससे 6 दिनों में ही 273 कोरोना पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई और यह आंकड़ा बढ़कर 288 तक पंहुच गया. हालांकि, इसमें से 8 केस ठीक होकर घर पंहुच चुके है.

लॉकडाउन के बाद 79 हजार प्रवासी पंहुचे, 4454 के लिए गए सैंपल

जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया लॉकडाउन के दौरान डूंगरपुर जिले में मुंबई, अहमदाबाद सहित अलग-अलग हॉटस्पॉट, राज्यों और जिलों से करीब 79 हजार लोग डूंगरपूर पंहुचे है, जिसमें से 4754 लोगों के अब तक सैंपल लिए जा चुके है और 4459 लोगों की रिपोर्ट आ चुकी है. इनमें से 288 पॉजिटिव केस आए है जबकि 295 की रिपोर्ट अभी आना बाकी है.

10 हजार से ज्यादा प्रवासियों के अब भी 14 दिन का क्वॉरेंटाइन बाकी

डूंगरपुर जिले में 79 हजार प्रवासी लॉकडाउन के दौरान आए है, जिसमें से अधिकतर के 14 दिन के क्वॉरेंटाइन का समय हो चुका है. लेकिन अब भी 10 हजार से ज्यादा प्रवासी ऐसे है, जिनके 14 दिन पूरे नहीं हुए है. ऐसे में प्रशासन और चिकित्सा विभाग की टीम काफी अलर्ट है.

पढ़ें- डूंगरपुर: शहर को सुरक्षित रखने के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स का निर्णय, दोपहर 1 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें

डॉक्टर, पुलिसकर्मी और चिकित्साकर्मी पॉजिटिव आने के बाद बढ़ा खतरा

डूंगरपुर में प्रवासियों के लौटने के बाद पिछले 6 दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या काफी बढ़ी तो कोरोना वॉरियर्स भी इसकी चपेट में आए. ऐसे में प्रवासियों से कम्यूनिटी स्प्रीड का खतरा बढ़ गया है. पहले तो जिले में गलियाकोट अस्पताल का लैब टेक्नीशियन पॉजिटिव आया. इसके बाद चितरी क्षेत्र का एक डॉक्टर, फिर कोविड-19 अस्पताल का पुलिसकर्मी गार्ड भी इसकी चपेट में आया, जिससे 3 अन्य पुलिसकर्मी और पुलिस लाइन का नाई भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसके अलावा आसपुर क्वॉरेंटाइन सेंटर के 3 कार्मिक भी कोरोना से ग्रसित हो चुके है.

कोरोना से ग्रसित प्रदेश के 5 जिलों में शामिल डूंगरपुर

डूंगरपुर जिला प्रदेश के उन पांच जिलों में शामिल हो गया है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है. प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस जयपुर में 1686, जोधपुर में 1142, उदयपुर में 433, कोटा में 339 पॉजिटिव केस है. वहीं, डूंगरपुर 288 केस के साथ इस सूची में पांचवें नंबर पर काबिज हो गया है. इसके साथ ही अजमेर 273 केस के साथ छठें नंबर पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details