राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: 'वन नेशन-वन राशन' योजना के तहत आधार कार्ड से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड, हुई बैठक

डूंगरपुर में नेशन-वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का काम 100 प्रतिशत पूरा करने के लिए अभियान शुरू किया गया है. इस संबंध में गुरुवार को एसडीएम राजेश नायक और कार्यवाहक रसद अधिकारी विपिन जैन ने राशन डीलरों की बैठक ली. 25 नवंबर तक 100 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से जोड़ने का लक्ष्य है.

By

Published : Nov 12, 2020, 5:06 PM IST

Dungarpur News, One Nation-One Ration Card, आधार कार्ड, डूंगरपुर जिला प्रशासन
डूंगरपुर में आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए अभियान शुरू

डूंगरपुर. देश में अब वन 'नेशन-वन राशन कार्ड' योजना के तहत एक ही राशन कार्ड होगा. इसके लिए जिला प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जुट गया है, जिसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो रोजगार के लिए दूसरे जिले या दूसरे राज्य में रहते हैं. दूसरे जिलों या दूसरे राज्यों में रहने वाले लोग 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' योजना से फायदा उठा सकेंगे.

डूंगरपुर में आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए अभियान शुरू

पढ़ें:जयपुर : त्योहारी सीजन में यात्रियों से गुलजार होने लगे रेलवे स्टेशन, रोजाना 30 हजार यात्री कर रहे सफर

डूंगरपुर में इस योजना के तहत राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का काम 100 प्रतिशत पूरा करने के लिए अभियान शुरू किया गया है. गुरुवार को एसडीएम राजेश नायक और कार्यवाहक रसद अधिकारी विपिन जैन ने राशन डीलरों की बैठक ली. जिला रसद विभाग कार्यालय में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए एसडीएम राजेश नायक ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार आगामी 25 नवंबर तक 100 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से जोड़ने का लक्ष्य है.

पढ़ें:बाड़मेर CMHO की कुर्सी को लेकर चल रहे विवाद के बीच डॉ. कमलेश चौधरी ने ग्रहण किया पदभार

एसडीएम नायक ने बताया कि डूंगरपुर जिले में 2 लाख 94 हजार 954 राशन कार्ड के माध्यम से 13 लाख 20 हजार 760 लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल रहा है. वहीं, इनमें से 1217 राशन कार्ड अब भी आधार से नहीं जुड़े हैं. राजेश नायक ने कहा कि राशन डीलरों को आधार सीडिंग बाकी वाले राशन कार्ड की सूचियां उपलब्ध करवा दी गई है. साथ ही उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि वो ई-मित्र में माध्यम से शेष बचे इन कार्ड को 25 नवंबर से पहले आधार से जुड़वा दें, जिससे शत-प्रतिशत लोग देश में कहीं से भी राशन लेने की सुविधा हासिल कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details