राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: मांडव में गुफा के अंदर पैंथर के 3 शावक मिले, वनकर्मी कर रहे निगरानी

कोरोना महामारी के बीच डूंगरपुर में वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. जिले के मांडव वन क्षेत्र में एक पहाड़ी पर पत्थरों की गुफा के बीच पैंथर के 3 शावक नजर आए हैं. वन विभाग की टीम अब गुफा पर नजर रखे हुए है, जब तक शावक की मां नहीं आ जाती है.

By

Published : Apr 3, 2020, 4:14 PM IST

Panther cubs found among Cave Of Stones
मांडव में पत्थरों की गुफा के बीच पैंथर के 3 शावक मिले

डूंगरपुर.कोरोना महामारी के बीच डूंगरपुर में वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. जिले के मांडव वन क्षेत्र में एक पहाड़ी पर पत्थरो की गुफा के बीच पैंथर के 3 शावक नजर आए है. सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पंहुच गई है, जो अब शावकों की मां के आने का इंतज़ार कर रही है.

मांडव में पत्थरों की गुफा के बीच पैंथर के 3 शावक मिले

जिले के मांडव गांव में कुछ लोग शुक्रवार सुबह पहाड़ी के बीच पत्थरो की गुफा के पास गए थे. इसी दौरान पैंथर के 3 शावक दिखाई देने पर लोगों के होश उड़ गए. मौके पर शावकों की मां नहीं होने के कारण लोगों ने उनका वीडियो बना लिया. वहीं ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी.

डीएफओ अपूर्वकृष्ण श्रीवास्तव, सहायक वन अधिकारी प्रशांत गर्ग के निर्देश पर रेंजर गिरीश कुमार, फोरेस्टर तेजसिंह, वनपाल वागचंद और वनकर्मी चंद्रवीर सिंह, हर्षवर्धन सिंह, नाथूलाल मौके पर पंहुचे. इसके बाद लोगों को गुफा से दूर हटाया गया. बताया जाता है कि पैंथर के शावक करीब 2 माह के है और उनकी माँ भोजन की तलाश में गई होगी. इसी कारण शावकों को गुफा में सुरक्षित छोड़कर गई होगी.

यह भी पढ़ें-डूंगरपुर: दांतली खेड़ा में 10 साल के बच्चे को उठा ले गया पैंथर, क्षत-विक्षत हालत में मिला शव

वन विभाग की टीम अब गुफा पर नजर रखे हुए है और बताया जाता है कि रात तक शावकों की मां आकर उन्हें ले जाएगी. वहीं लोगों ने बताया इस क्षेत्र में आए दिन पैंथर दिखाई देता है, जिस कारण लोगों में हमेशा भय का माहौल रहता है. बता दें कि दो दिन पहले जिले के साबला थाना क्षेत्र में एक पैंथर बच्चे को उठाकर ले गया था. जिसके बाद बच्चे का क्षत-विक्षत शव जंगल में मिला था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details