राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: शहर की सड़कें और दीवारें देंगी कोरोना और ब्लैक फंगस जागरूकता का संदेश

राजस्थान में भले ही कोरोना के मामलों में कमी आई हो लेकिन फिर भी लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसे में डूंगरपुर नगर परिषद की ओर से लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक करने के लिए शहर की सड़कों और दीवारों पर कोरोना और ब्लैक फंगस को लेकर पेंटिग बनाई जा रही है. जिससे लोग कोरोना गाइडलाइन की पालना करें.

By

Published : Jun 3, 2021, 3:40 PM IST

डूंगरपुर न्यूज, Dungarpur Corona Awareness
डूंगरपुर में लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक करने के लिए बनाई गई पेंटिंग

डूंगरपुर. दुनियाभर में कोरोना महामारी का खतरा बढ़ रहा है, तो वहीं कोरोना संक्रमण के बाद अब ब्लैक फंगस जैसी घातक बीमारियों से बचाव को लेकर सरकार और प्रशासन लगातार प्रयास में जुटे हैं. वहीं डूंगरपुर शहर की सड़कें और दीवारें भी अब लोगों को इन बीमारियों से जागरूक करती हुई दिखाई दे रही है. जिससे लोग बीमारियों से बचाव को लेकर नियमों की पालना कर सके.

डूंगरपुर में लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक करने के लिए बनाई गई पेंटिंग

डूंगरपुर नगर परिषद ने कोरोना से बचाव को लेकर एक नवाचार अपनाया है. इसके तहत शहर की प्रमुख सड़कें, चौक, चौराहों के अलावा सार्वजनिक दीवारों पर कोरोना संक्रमण के साथ ही ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस जैसी घातक बीमारियों से बचाव को लेकर पेंटिंग की गई है.

सड़कों पर बनाई जा रही कोरोना को लेकर पेंटिंग

इन जगहों पर बड़े-बड़े अक्षरों में चित्रकारी के साथ ही बचाव को लेकर क्या करें और क्या नहीं करें की जानकारी लिखी हुई है. चौराहों पर नो मास्क नो एंट्री, दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, हाथों को बार-बार साबुन से धोए, कोरोना से बचे जैसे जागरूकता वाले संदेश लिखे गए है, जिससे कि लोग इसे पढ़कर और नियमों का पालन कर खुद और अपने परिवार को बचा सके.

पेंटिंग से लोगों को किया जा रहा जागरूक

पढ़ें-रफीक खान पर मुकदमा दर्ज करना गलत: प्रताप सिंह खाचरियावास

पेंटर मुकेश श्रीमाल बताते है कि इन पेंटिंग को बड़े अक्षरों में लिखा गया है ताकि गाड़ी के अंदर बैठा व्यक्ति भी आसानी से पढ़ सके. वहीं जो लोग पढ़ नहीं सकते उनके लिए पेंटिंग की गई है जो चित्र देखकर समझ सकते हैं. नगर परिषद के आयुक्त नरपत सिंह राजपुरोहित ने बताया कि कोरोना के साथ ही फंगस से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के प्रयास लगातार जारी है और इसी कड़ी में अब सड़कों और दीवारों पर पेंटिंग बनाकर भी लोगों को जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details