राजस्थान

rajasthan

Peacocks Found Dead In Dungarpur: हो रहा था मोर का शिकार, पुलिस ने बोला धावा तो शिकारी हुआ फरार

By

Published : Feb 2, 2022, 2:30 PM IST

Updated : Feb 2, 2022, 3:51 PM IST

डूंगरपुर में पुलिस ने एक जीप से रात्रि गश्त के दौरान 5 मृत मोर बरामद ( Peacocks Found Dead In Dungarpur) किए हैं. थार जीप से राष्ट्र पक्षी के शव मिले हैं. पुलिस को जीप से दो टोपीदार बन्दूक, 80 टोपियां, एक किलो छर्रे और करीब 100 ग्राम बारूद भी मिला है.

Peacocks Found Dead In Dungarpur
जीप में मिले 5 मृत मोर

डूंगरपुर. जिले की ओबरी थाना पुलिस ने रात्रि गश्त के दौरान घाटा का गांव के पास एक थार जीप से 5 मोरों के शव (Peacocks Found Dead In Dungarpur) बरामद किए हैं. जीप से दो टोपीदार बन्दूक, 80 टोपियां, एक किलो छर्रे और करीब 100 ग्राम बारूद भी बरामद किया है. पुलिस की कार्रवाई के दौरान अंधेरे का फायदा उठाकर चार शिकारी फरार भी हो गए.

पुलिस के मुताबिक जीप अब्दुल वाहिद के नाम से रजिस्टर्ड है. पुलिस शिकारियों की तलाश कर रही है. डूंगरपुर जिले के ओबरी थानाधिकारी अनिल देवल ने बताया की ओबरी थाना पुलिस की ओर से रात को थाना क्षेत्र में नियमित गश्त की जा रही थी. इस दौरान घाटा का गांव के पास चाय की थड़ी पर चार संदिग्ध थार जीप के पास खड़े थे.

जीप में मिले 5 मृत मोर

पढ़ें- अजमेर के भिनाय थाना क्षेत्र में 5 मोर मृत मिले, जांच में जुटा वन विभाग

संदेह होने पर पुलिस जीप के पास गई और मौजूद लोगों से उनके नाम और खड़े रहने का कारण पूछा. पुलिस की पूछताछ से घबराए संदिग्ध अंधेरे का फायदा उठाकर खेतों की ओर भाग गए. पुलिस ने चारों का पीछा भी किया लेकिन सफल नहीं रहे.

जब पुलिस ने जीप के दरवाजे खोले तो होश उड़ गए. जीप के अन्दर मोरों के 5 शव रखे ( Peacocks Found Dead In Dungarpur) हुए थे. गहन जांच की तो जीप में दो टोपीदार बन्दूक, बन्दूक की 80 टोपियां, करीब 100 ग्राम बारूद और एक किलो छर्रे भी रखे हुए मिले.

ये भी पढ़ें- नागौर: कालवा ग्राम पंचायत में 53 मोर पाए गए मृत, 23 घायल अवस्था में मिले...वन विभाग के अफसरों में हड़कंप

पुलिस ने जीप समेत सभी असलहों को जब्त किया और थाने लेकर आई. बुधवार सुबह पुलिस ने मामले की जानकारी वन विभाग को दी. सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मोरों के शवों का अंतिम संस्कार करवाया.

मोर को मारना अपराध:मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है. इसे साल 1963 में इस रूप में मान्यता मिली है. इंडियन वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 1972 के तहत मोर या किसी भी पक्षी को मारने पर 7 साल की सजा का प्रावधान है.

Last Updated : Feb 2, 2022, 3:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details