राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर: 2500 बाइक मालिकों ने 40 लाख रुपये की चालान राशि नहीं भरी, अब निलंबित होंगे लाइसेंस

By

Published : Feb 19, 2021, 10:00 AM IST

डूंगरपुर में परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा को लेकर पिछले 3 माह करीब साढे़ तीन हजार दोपहिया वाहनों के चालान काटे हैं. इन 3 महीनों में करीब 2500 दोपहिया वाहन मालिकों के चालान विभाग में बकाया चल रहे हैं. चालान की बकाया राशि पर करीब 40 लाख रुपये बताई जा रही है. जिला परिवहन अधिकारी का कहना है कि 25 फरवरी के बाद चालकों के लाइसेंस रिकॉर्ड से ऑनलाइन सत्यापित कर 3 माह के लिए निलंबित कर दिए जाएंगे.

dungarpur news, डूंगरपुर जिला परिवहन विभाग
डूंगरपुर में परिवहन विभाग बकाया चालान को लेकर करेगा कार्रवाई

डूंगरपुर. परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा को लेकर पिछले 3 माह में काफी सख्ती बरती है. करीब साढे़ तीन हजार दोपहिया वाहनों के चालान काटे गए. इन 3 महीनों में करीब 2500 दोपहिया वाहन मालिकों के चालान विभाग में बकाया चल रहे हैं. इनके निस्तारण के लिए विभाग की ओर से बार-बार कहा जा रहा है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

डूंगरपुर में परिवहन विभाग बकाया चालान को लेकर करेगा कार्रवाई

चालान की बकाया राशि पर गौर करें तो ये करीब 40 लाख रुपये बताई जा रही है और अगर बाइक मालिक की ओर से चालान की बकाया राशि को जमा नहीं कराई गई तो लाइसेंस 3 माह के लिए निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि डूंगरपुर जिला परिवहन विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा समिति की ओर से जारी निर्देशों की अनुपालना में दुपहिया वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

पढ़ें:विश्व धरोहर में शामिल हुआ बारां का रामगढ़ क्रेटर, 200वें क्रेटर के रूप में मिली मान्यता

जिला परिवहन अधिकारी एनएन शाह ने बताया कि हेलमेट नहीं पहनने, पीयूसी नहीं होने, ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने, इंश्योरेंस नहीं होने पर अलग-अलग चालान काटे गए. औसतन हर महीने करीब 1200 चालान काटे गए. इस दौरान लोगों को नियमों के प्रति जागरूक किया गया और कई तरह से समझाइश भी की गई. वहीं, प्रदर्शनी व कार्यशाला के माध्यम से भी ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी गई. इसके बावजूद बाइक सवार की तरफ से नियमों की पालना नहीं की जा रही है. इस पर विभाग ने सख्ती दिखाते हुए चालान काटने की कार्रवाई की, करीब एक हजार बाइक मालिकों ने 15 लाख रुपये तक चालान की राशि जमा कराकर कार्रवाई से बच गए, लेकिन जिले में अभी भी 2500 बाइक मालिक के चालान विभाग में बकाया चल रहे हैं.

पढ़ें:पाली: DRM ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, अव्यवस्थाओं को लेकर दिए निर्देश

जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि बकाया चालान वाले 25 फरवरी से पहले कार्यालय में आकर अपना प्रकरण निस्तारित करवा सकते हैं. इसके बाद ऐसे प्रकरणों में चालकों के लाइसेंस रिकॉर्ड से ऑनलाइन सत्यापित कर 3 माह के लिए निलंबित किए जाएंगे. डीटीओ ने बताया कि जनवरी माह में परिवहन विभाग की ओर से 174 दोपहिया वाहनों के लाइसेंस कर दिए गए हैं. यह लाइसेंस आगामी तीन महीने के लिए निलंबित रहेंगे. वहीं, विभाग को इससे करीब 40 लाख रुपये का राजस्व हासिल होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details