राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर में बाढ़ जैसे हालात...प्रशासन ने गलियाकोट कस्बे को खाली करने के दिए निर्देश

बांसवाड़ा जिले के माही बजाज सागर बांध के सभी 16 गेट खोले जाने से डूंगरपुर जिले के गलियाकोट कस्बे में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. ऐसे में प्रशासन ने गलियाकोट कस्बे को खाली करने के आदेश कर दिए है.

By

Published : Sep 14, 2019, 10:44 PM IST

कडाणा बांध , डूंगरपुर, Mahi river overflow

डूंगरपुर. बांसवाड़ा जिले के माही बजाज सागर बांध के सभी 16 गेट खोले जाने से डूंगरपुर जिले के गलियाकोट कस्बे में बाढ़ के हालात पैदा हो गए है. वहीं जिला प्रशासन ने लोगो से अपने घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर चले जाने के आदेश जारी कर दिए है. इससे लोग अब अपने घर खाली करने लगे है.

कडाना बैक वाटर खतरे के निशान पर आया

माही बांध के गेट खोले जाने से माही नदी उफान पर बह रही है और पानी गुजरात के कडाणा बांध में पंहुच रहा है. कडाणा बांध का बैक वाटर डूंगरपुर जिले के गलियाकोट तक फैला हुआ है, जहां पानी का लेवल खतरे के निशान 423 के करीब पंहुच गया है. ऐसे में गलियाकोट में बाढ़ की संभावना बनी हुई है. इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम शुरू कर दिए है.

पढ़ें:बाड़मेरः लूणी नदी में नहाने के लिए उतरे दो की मौत...इनमें से एक पुलिस का जवान

कडाणा बांध के बैक वाटर के गलियाकोट में घुसने पर हालात बिगड़ सकते है. ऐसे में प्रशासन ने गलियाकोट कस्बे को खाली करने के आदेश कर दिए है. गलियाकोट में रहने वाले लोगो को सुरक्षित जगह पर चले जाने के आदेश प्रसारित करवा दिए गए है. इसके लिए प्रशासन की ओर से गलियाकोट कस्बे में माइक से भी घोषणा करवा दी गई है. वहीं प्रशासन के आदेशों के बाद गलियाकोट के कई लोग घर खाली कर सुरक्षित जगह पर जा रहे है. वहीं कई लोग अब भी कस्बे में ही बसे हुए है जिन्हें प्रशासन निकालने का प्रयास कर रहा है. बता दें कि कडाणा डूब क्षेत्र में आने वाले गलियाकोट कस्बे के लोगो को पहले ही सरकार की ओर से मुआवजा दे दिया गया है लेकिन अब भी कई लोग डूब क्षेत्र में ही रह रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details