राजस्थान

rajasthan

सिर से मां-बाप का साया उठने के बाद पहले ही चुनौतियों से जूझ रहे बच्चे लड़ रहे हक की लड़ाई, जीत की आस में पहुंचे कलेक्ट्रेट की चौखट पर

By

Published : Oct 11, 2019, 8:26 PM IST

Updated : Oct 12, 2019, 6:29 PM IST

डूंगरपुर जिले में ग्राम पंचायत पाडली गुजरेश्वर के उपसरपंच की दबंगई का मामला सामने आया है. उप सरपंच दीपक जोशी ने तीन छोटे अनाथ बच्चों की जमीन हड़पी और उनको दर-दर भटकने को मजबूर कर दिया. जिसके बाद पीड़ित अनाथ बच्चे ने जानमाल की सुरक्षा और हड़पी गयी जमीन वापस दिलाने के लिए डूंगरपुर अतिरिक्त जिला कलेक्टर कृष्णपाल सिंह से गुहार लगाई है.

orphan Children land, Dungarpur news, डूंगरपुर समाचार, अनाथ बच्चों की जमीन पर कब्जा

डूंगरपुर. जिले की झोथरी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पाडली गुजरेश्वर के उप सरपंच दबंगई पर आमादा है. उपसरपंच दीपक जोशी ने तीन अनाथ बच्चे रंजना, गौरव और रौनक पंचाल की जमीन को हड़पकर उनको बेसहारा कर दिया. जिसके बाद पीड़ित अनाथ भाई-बहन ने शुक्रवार को डूंगरपुर कलेक्ट्रेट पहुंचकर एडीएम को आपबीती सुनाते हुए न्याय की गुहार लगाई है.

डूंगरपुर में उपसरपंच ने दबंगई से हड़प ली जमीन, बच्चों ने एडीएम से लगाई गुहार

2 साल पिता और 5 साल पहले मां चल बसी
दरअसल, बच्चों के पिता कचरू की मौत दो साल पहले हो गयी थी और मां का साया बच्चों के सिर से 5 साल पहले ही उठ गया था. लेकिन बदनसीबी का दौर अभी थमा नहीं था. बड़ी बहन रंजना की पढ़ाई छूट गयी है और गांव के घरों में काम करके छोटे भाईयों का पेट पालती है. बच्चों का पुश्तैनी कच्चा घर बारिश में ढह गया है, लेकिन तीनों अनाथ भाई-बहिन टूटे घर में रात गुजारने को मजबूर है.

पढ़ें-अजमेर: दबंगों से भयभीत मेघवंशी समाज के लोगों ने एसपी से लगाई न्याय की गुहार

उपसरपंच ने पद का दुरुपयोग कर जमीन हड़पी
वहीं इनकी पुश्तैनी खातेदारी जमीन पर पंचायत के उपसरपंच दीपक जोशी ने पद का दुरुपयोग करते हुए जालसाजी कर भूमि खुद के नाम होने के दस्तावेज हासिल कर लिए है. उपसरपंच की दबंगई इतनी है कि उसने अब अनाथों की जमीन पर दुकान बनाना भी शुरू कर दिया है.

ग्रामीणों ने साथ दिया तो उनको भी डराया
अनाथ बच्चों की पैरवी करने वाले करने वाले कुछ लोग अगस्त महीने में कलेक्टर से मिले थे. जिस पर धम्बोला पुलिस को जान माल की सुरक्षा और जांच के आदेश दिए गए थे. ग्रामीणों का कहना है कि बच्चों की पैरवी करना उनके लिए खतरा साबित हो रहा है और उन्हें भी डराया जा रहा है.

पढ़ें- जोधपुरः 11वीं क्लास की भाविका रामचंद्रानी बनीं एक दिन की प्रिंसिपल

पीड़ित अनाथ बच्चों ने लगाई अतिरिक्त जिला कलेक्टर से गुहार
इधर, पीड़ित अनाथ भाई-बहिन शुक्रवार को डूंगरपुर कलेक्ट्रेट पहुंचे और एडीएम को आपबीती सुनाते हुए न्याय की गुहार लगाई. जिस पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर कृष्णपाल सिंह ने संवेदनशीलता दिखाते हुए धम्बोला पुलिस और सीमलवाड़ा एसडीएम को तत्काल उपसरपंच के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सुरक्षा और न्याय दिलाने सहित उनकी शिक्षा और सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए है.

Last Updated : Oct 12, 2019, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details