राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 28, 2020, 4:28 PM IST

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: REET भर्ती में 5 प्रतिशत की छूट को लेकर टीएसपी ओबीसी वर्ग के लोगों का प्रदर्शन

राज्य सरकार ने रीट भर्ती परीक्षा के पात्रता अंक में ओबीसी वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट दी है, लेकिन जनजाति क्षेत्र में निवासरत ओबीसी वर्ग के लोगो को इस छूट का लाभ नहीं मिलेगा. इस विसंगति के चलते पूरे टीएसपी क्षेत्र में ओबीसी और सामान्य वर्ग के लोग आंदोलन कर रहे है.

protest for 5 percent relaxation in reet, reet exam in rajasthan
टीएसपी ओबीसी वर्ग के लोगों का प्रदर्शन...

डूंगरपुर. राज्य सरकार ने रीट भर्ती परीक्षा के पात्रता अंक में ओबीसी वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट दी है, लेकिन जनजाति क्षेत्र में निवासरत ओबीसी वर्ग के लोगो को इस छूट का लाभ नहीं मिलेगा. इस विसंगति के चलते पूरे टीएसपी क्षेत्र में ओबीसी और सामान्य वर्ग के लोग आंदोलन कर रहे है.

पढ़ें:डूंगरपुर में रीट भर्ती परीक्षा में छूट को लेकर मूल अधिकार रक्षा मंच का प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री को दिया ज्ञापन

टीएसपी क्षेत्र का सामान्य और ओबीसी वर्ग रीट भर्ती पात्रता परीक्षा में छूट की मांग को लेकर लंबे समय से आन्दोलनरत है. इसी के तहत सोमवार को डूंगरपुर जिले में जड़िया श्रीमाल समाज ने कलेक्ट्री पर प्रदर्शन करते हुए राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. समाज के सचिव राजेन्द्र श्रीमाल ने बताया कि रीट भर्ती परीक्षा में सरकार ने ओबीसी वर्ग को 5 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस वर्ग को 10 प्रतिशत की छूट दी है, लेकिन टीएसपी एरिया में ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा, जो कि इन लोगों के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है.

पढ़ें:REET भर्ती : न्यूनतम अर्हक अंक में रियायत...परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को बनाया नोडल एजेंसी

ओबीसी वर्ग को मिलने वाला 21 प्रतिशत आरक्षण भी टीएसपी एरिया में रह रहे है. ओबीसी वर्ग को नही मिल रहा है. समाज जनों ने ज्ञापन के माध्यम से रीट परीक्षा के पात्रता अंकों में 5 प्रतिशत छूट और भर्तियों में 21 प्रतिशत आरक्षण लागू करने की मांग रखी है. ओबीसी वर्ग में छूट का लाभ नहीं मिलने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details