राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर: ईंट के भट्टे पर कार्रवाई, पुलिस ने मुक्त कराए 9 बाल मजदूर, मैट गिरफ्तार

By

Published : Jan 10, 2020, 10:53 AM IST

डूंगरपुर की स्पेशल टीम ने ईंट के भट्टे पर कार्रवाई करते हुए 9 बाल मजदूर को मुक्त कराया है. जिसके बाद मुक्त कराए गए इन बच्चों को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया गया. बच्चों के माता-पिता को बुलाकर बच्चों की काउंसलिंग की जाएगी.

child laborers, Child Welfare Committee, डूंगरपुर न्यूज,  बालश्रम
बाल मजदूर करवाए गए मुक्त

डूंगरपुर.बाल तस्करी और बाल श्रम के खिलाफ जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत गुरुवार को स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए धंबोला थाना क्षेत्र में एक ईंट के भट्टे पर कार्रवाई की. इस कार्रवाई में 9 बच्चों को मुक्त करवाया गया है. वहीं पुलिस ने एक मैट को भी गिरफ्तार किया है.

बाल मजदूर करवाए गए मुक्त

पुलिस की स्पेशल टीम ने धंबोला थाना क्षेत्र में गुजरात राज्य से सटे पुनावाड़ा गांव में एक ईंट के भट्टे पर कार्रवाई की. स्पेशल टीम की कार्रवाई से हड़कंप मच गया. पुलिस को ईंट भट्ठे पर काम करते हुए 9 बच्चे मिले. जिसमें लड़के और लड़कियां शामिल हैं. इन बच्चों की उम्र करीब 12 से 17 साल के बीच है. इसके बावजूद बच्चों से ईंटे बनाने के लिए मिट्टी की खुदाई और अन्य मजदूरी का काम कराया जा रहा था. पुलिस ने बच्चों को मजदूरी करते हुए मुक्त करवाया. पुलिस ने मैट रणछोड़लाल डामोर निवासी पुनावाड़ा को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें. डूंगरपुर: नर्सिंगकर्मी से मारपीट के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुक्त करवाए गए इन बच्चों को स्पेशल टीम ने बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया. जहां से लड़कों को बाल सुधार गृह भेज दिया गया है. वहीं लड़कियों को बालिका गृह में रखा गया है. मुक्त करवाए गए बच्चों ने बताया, कि उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी है और मजदूरी करने में लग गए हैं.

बाल कल्याण समिति अब इस मामले में बच्चों के माता-पिता को बुलाकर बच्चों की काउंसलिंग करेगी. इसके बाद बच्चों को एक बार फिर स्कूलों से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा. आपको बता दें, कि स्पेशल टीम ने बाल श्रम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अब तक 35 बच्चों को मुक्त करवाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details