राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: न्यू पेंशन स्कीम के विरोध में उतरे कर्मचारी, रैली निकालकर मांगी पुरानी पेंशन

डूंगरपुर में नई पेंशन स्कीम को बंद कर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग को लेकर कर्मचारी सड़कों पर उतर आए. कर्मचारियों का कहना है कि सरकार न्यू पेंशन स्कीम के जरिए उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है.

By

Published : Dec 22, 2019, 3:31 PM IST

Dungarpur news, new pension scheme, डूंगरपुर समाचार, पुरानी पेंशन की मांग
डूंगरपुर में न्यू पेंशन स्कीम के विरोध में उतरे कर्मचारी

डूंगरपुर.नई पेंशन स्कीम को बंद कर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग को लेकर प्रदेश में लंबे समय से कर्मचारी वर्ग आंदोलन कर रहा है. इसी मांग को लेकर रविवार को डूंगरपुर जिले में कर्मचारी सड़कों पर उतर आए और नई पेंशन स्कीम का विरोध करते हुए अपनी आवाज बुलंद की.

डूंगरपुर में न्यू पेंशन स्कीम के विरोध में उतरे कर्मचारी

न्यू पेंशन स्कीम एम्प्लॉय फैडरेशन ऑफ राजस्थान के बैनर तले डूंगरपुर जिले के सभी कर्मचारी और शिक्षक संगठनों के हजारों कर्मचारी और शिक्षक नवा महादेव मंदिर परिसर में एकत्रित हुए. इसके बाद कर्मचारियों और शिक्षकों ने नई पेंशन स्कीम के विरोध और पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने के लिए रैली निकाली. रैली में नवा महादेव मंदिर से रवाना हुई. रैली में नारेबाजी करते हुए पैदल और वाहनों के साथ कर्मचारी वर्ग शामिल हुआ.

रैली कलेक्ट्री रोड, तहसील चौराहा से पुराना बस स्टैंड, कॉलेज मार्ग, रोडवेज बस स्टैंड, शहीद स्मारक पार्क से होते हुए हाउसिंग बोर्ड स्थित अंबेडकर भवन पहुंची. इसके बाद कर्मचारी वर्ग की एक सभा आयोजित की गई. इस दौरान कर्मचारी और शिक्षक नेताओं ने केंद्र सरकार की न्यू पेंशन स्कीम को लेकर जमकर आक्रोश जताया.

यह भी पढ़ें- 60 साल में डूंगरपुर में दूसरी बार महिला जिला प्रमुख बनने का मौका, कई महिला दावेदारों के नाम आए सामने

वहीं कर्मचारियों ने कहा कि सरकार न्यू पेंशन स्कीम के जरिए उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. कर्मचारियों ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जनवरी 2004 से लागू की गई न्यू पेंशन स्कीम शेयर मार्केट पर आधारित है, जिसमें रिटायर होने के बाद कर्मचारियों के भविष्य की कोई गारंटी नहीं है. ऐसे में न्यू पेंशन स्कीम एंपलाइज फेडरेशन ऑफ राजस्थान ने सरकार से कर्मचारियों के हितों को देखते हुए पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से लागू करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details