राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: जिला अस्पताल में अब मुफ्त होगी फेफड़ों के संक्रमण की जांच

श्रीहरिदेव जोशी जिला अस्पताल डूंगरपुर में नई सुविधा शुरू की गई है. फेफड़ो में संक्रमण जैसी गंभीर जांच अब मुफ्त में होगी. इससे मरीजों को फायदा मिलेगा.

By

Published : Jul 25, 2019, 1:18 PM IST

डूंगरपुर: जिला अस्पताल में अब मुफ्त होगी फेफड़ो में संक्रमण की जांच

डूंगरपुर. मेडिकल कॉलेज से जुड़े डूंगरपुर जिला अस्पताल में फेफड़ों से जुड़ी हुई बीमारियों का पता लगाने के लिए नई स्पाइरो मीटर मशीन आई है. नॉन कम्युनिकेशन डिजीज (एनसीडी) क्लीनिक के नोडल ऑफिसर डॉ. राजमल मीणा ने बताया कि जिला अस्पताल में अब तक फेफड़ों में संक्रमण जांच की सुविधा नहीं थी.

डूंगरपुर: जिला अस्पताल में अब मुफ्त होगी फेफड़ो में संक्रमण की जांच

स्पाइरो मीटर मशीन आने से फेफड़ों की बीमारी से परेशान मरीजों को काफी फायदा मिलेगा. स्पाइरो मीटर से मरीज के फेफड़ों की पूरी जांच की जा सकती है. जिसमें मरीज के फेफड़ों में किस तरह से संक्रमण है, पम्प कार्य कर रहे है या नहीं, चद्दर में कुछ छिद्र बंद हुए या नहीं, स्वेत और लाल रक्त कणिकाएं काम कर रही है या नहीं इस तरह की जांच की जा सकेगी.

डूंगरपुर में इस तरह की जांच सुविधा ही नहीं थी
जिले में फेफड़ों में संक्रमण की जांच के लिए अब तक कोई सुविधा नहीं थी. लोग जांच के लिए उदयपुर या अहमदाबाद जाना पड़ता था लेकिन अब जिला अस्पताल में मुफ्त में होगी. इसके अलावा निजी लैब में भी यह जांच करवाने पर 1000 से 1200 रुपये खर्च आता है , लेकिन अस्पताल में कोई खर्च नहीं होगा और मरीज के फेफड़े कितने काम कर रहे है इसका पता लग जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details