राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ईटीवी भारत की हरा-भरा राजस्थान मुहिम: डूंगरपुर जिले में 'पेड़ हैं तो हम हैं' नारों के साथ लोगों ने किया पौधारोपण

ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान मुहिम अब रंग लाने लगी है. पत्रकार कॉलोनी में ईटीवी भारत के इस अभियान का नगरपरिषद और शहरवासी सहयोगी बने. लोगों ने पर्यावरण बचाओ जिंदगी बचाओ, पेड़ है तो हम है, और भारत माता के जयकारे लगाते हुए पौधरोपण किया.

By

Published : Jul 15, 2019, 3:45 PM IST

हरा भरा राजस्थान: डूंगरपुर जिले में 'पेड़ हैं तो हम हैं' नारों के साथ लोगों ने किया पौधारोपण

डूंगरपुर.ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान अभियान से प्रेरित होकर पर्यावरण बचाने लोगों का कारवां जुड़ता जा रहा है. कई संस्थान और संगठन पौधारोपण के माध्यम से पर्यावरण को बचाने का संदेश दे रहे हैं. इसी के तहत ईटीवी भारत की अपील पर नगरपरिषद और शहरवासियों की ओर से पत्रकार कॉलोनी में पर्यावरण बचाने के लिए पौधरोपण किया गया.

ईटीवी भारत के हरा-भरा राजस्थान मुहिम अब रंग लाने लगी है. पत्रकार कॉलोनी में ईटीवी भारत के इस अभियान का नगरपरिषद और शहरवासी सहयोगी बने. लोगों ने पर्यावरण बचाओ जिंदगी बचाओ, पेड़ है तो हम है, और भारत माता के जयकारे लगाते हुए पौधरोपण किया. अभियान के तहत करीब 10 से 12 फ़ीट के बड़ी साइज के पौधे लगाते हुए उनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए.

हरा भरा राजस्थान: डूंगरपुर जिले में 'पेड़ हैं तो हम हैं' नारों के साथ लोगों ने किया पौधारोपण

नगरपरिषद पार्षद नीता चौबीसा ने कहा कि पर्यावरण है तो हम है और ईटीवी भारत ने पर्यावरण को बचाने के लिए जो अभियान शुरू किया है उसमें हम सब जुड़े हुए है क्योंकि पेड़ पौधों से ही हमारा जीवन है. उन्होंने पेड़ पौधों का वैदिक महत्व समझाया ओर इसके फायदे भी बताएं. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत नगरपरिषद डूंगरपुर शहर में हर घर के आगे 1 से 2 पौधे लगाएगी. पूरे शहर में 10 हजार से ज्यादा पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा भी की जाएगी. इसके लिए नगरपरिषद के साथ ही शहरवासी भी कटिबद्ध है.

वहीं वृक्ष मित्र चिराग व्यास ने ईटीवी भारत के इस अभियान को पर्यावरण बचाने का सबसे बड़ा अभियान बताते हुए कहा कि पेड़ो की लगातार हो रही कटाई से लगातार पर्यावरण दूषित होता जा रहा है, जिससे मानव जीवन पर खतरा है लेकिन पेड़-पौधे लगाकर हम उसे बचा सकते है. इसलिए सभी को संकल्प लेना होगा कि हम पेड़ नही काटेंगे ओर ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएंगे.

शहरवासी बाबूलाल व्यास और महेन्द्रप्रताप गर्ग कहते है की ईटीवी भारत के इस अभियान के तहत हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और पेड़ लगाने के साथ ही उनकी सुरक्षा भी जरूरी है. उन्होंने जन्म से लेकर मृत्यु पर्यंत तक पेड़ किस तरह मनुष्य के लिए जरूरतों की पूर्ति करते है इस पर विचार रखे. इस अवसर पर नगरपरिषद के वृक्ष मित्र अमित टेलर, निलेश पंचाल, पंकज जैन, पंडित हरिप्रसाद दवे, राजेन्द्र पांडेय, जयेश लोदावरा, नगरपरिषद से नरेन्द्रसिंह सहित कई महिलाएं भी मौजूद रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details