राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर DM की पहल: 45+ के कोरोना वैक्सीनेशन में टॉप 3 पंचायत के कार्मिक होंगे सम्मानित

By

Published : Jun 11, 2021, 8:08 PM IST

कोरोना संक्रमण पर फतह हासिल करने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र कारगर उपाय है. लेकिन डूंगरपुर में 45 प्लस वाले लोगों का वैक्सीनेशन की प्रक्रिया धीमी गति से चल रही है. जिसे बढ़ाने के लिए जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए.

Dungarpur Collector Instructions,  corona vaccination in dungarpur
कलेक्टर ने ली मीटिंग

डूंगरपुर. कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर वैक्सीन सबसे कारगर उपाय है, लेकिन जिले में 45 प्लस वाले लोगों को वैक्सीनेशन की गति धीमी चल रही है. वैक्सीनेशन को गति प्रदान करने के लिए डूंगरपुर कलेक्टर ने एक पहल की है, जिसमे 45 प्लस के वैक्सीनेशन में श्रेष्ठ कार्य करने वाली 3 पंचायतों के कार्मिकों को जिला कलेक्टर की ओर से सम्मानित किया जाएगा.

जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित आईटी केंद्र में वीसी के जरिये अधिकारियों की बैठक लेते हुए कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा की. वीसी के दौरान सभी ब्लाक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में ब्लाकवार 18 से 44 वर्ष और 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर प्रगति की जानकारी ली.

बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ओला ने अधिकारियों को जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को दो दिन में अभियान चलाकर प्रत्येक पंचायत और नगरीय क्षेत्र में सर्वे करवाते हुए 45 वर्ष से अधिक आयु के जिन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है उसकी सूचि तैयार करने के निर्देश दिए.

पढ़ें-डूंगरपुर: माड़ा सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी पर वित्तीय अनियमितता के आरोप, जांच की मांग

उन्होंने इस काम में बीएलओ, नरेगा मेट, वार्ड मेम्बर, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पार्षद, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम सभी विभागों के कार्मिकों से सहयोग लेते हुए दो दिन में सूचि तैयार कर सम्बंधित क्षेत्रों में शिविर लगाकर शेष 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने के निर्देश दिए. वही इस मौके पर कलेक्टर ने कहा कि टॉप थ्री पंचायत और कार्मिक को बेहतर कार्य करने पर सम्मानित भी किया जाएगा.

हनुमानगढ़ कलेक्टर ने बिना मास्क पाए जाने पर चालान काटने के दिए निर्देश

हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने शुक्रवार को खोथांवाली पीएचसी का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान पीएचसी में मास्क बिना नजर आए सीनियर नर्सिंग ऑफिसर का चालान काटने के निर्देश तहसीलदार को दिए. जिसके बाद तहसीलदार ने 1000 का चालान काटा. जिला कलेक्टर ने पीएचसी में उपलब्ध दवाओं, डिलीवरी केसेज, वैक्सीनेशन, एंटीजन टेस्ट, पीएचसी पर होने वाली जांचों, स्वास्थ्य सहायकों की जॉइनिंग इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी ली और वार्ड का निरीक्षण भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details