राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर किसान सम्मेलन में जिला कांग्रेस कमेटी ने सीएम से मांगा कडाणा का पानी, विधि और कृषि महाविद्यालय

By

Published : Jun 25, 2019, 7:15 PM IST

सीएम अशोक गहलोत मंगलवार को डूंगरपुर दौरे पर रहे. इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से भी एक मांग पत्र उन्हें सौपा गया, जिसमें टीएसपी क्षेत्र में आरक्षण, पेयजल, सिंचाई और शिक्षा को लेकर प्रमुख मांगें शामिल की गई हैं.

किसान सम्मेलन में जिला कांग्रेस कमेटी ने सीएम के सामने रखी कई मांगें

डूंगरपुर.कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा ने किसान सम्मेलन के दौरान कई मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि दो दिन बाद ही विधानसभा शुरू होने वाला है. साथ ही प्रदेश का बजट भी पेश होने वाला है. इसमें निश्चित है डूंगरपुर को कई अच्छी सौगातें मिलेंगी.

डूंगरपुर किसान सम्मेलन में जिला कांग्रेस कमेटी ने सीएम के सामने रखी कई मांगें

भगोरा ने कहा कि माही और कडाणा का पानी डूंगरपुर-बांसवाड़ा में पंहुचाया जाए, ताकि लोगों को पीने और सिंचाई के लिए पानी मिल सके. उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार के साथ नर्मदा का पानी आने तक के लिए समझौता था. लेकिन अब गुजरात को नर्मदा का पानी मिल गया है और कडाणा का पानी चौरासी, डूंगरपुर और सागवाड़ा विधानसभा तक पंहुचाया जाता है, इसका फायदा लोगों को मिलेगा.

भगोरा ने कहा कि डूंगरपुर में लॉ कॉलेज नहीं है. जबकि कई बच्चे लॉ करने के लिए बाहर पढ़ने जाते हैं. ऐसे में अगर लॉ कॉलेज यहीं खुल जाता है तो कई विद्यार्थी कानूनी शिक्षा भी प्राप्त कर सकेंगे. वहीं कृषि महाविद्यालय खोलने की भी मांग रखी. ताकि जिले के विद्यार्थियों कृषि संबंधित पढ़ाई कर सके. टीएसपी में आरक्षण के मुद्दे को भी उठाया और कहा कि जिले का आदिवासी युवा आज भी आरक्षण की मांग उठा रहा है. प्रशासनिक सेवाओं में 5.5 फीसदी पृथक से आरक्षण का लाभ नहीं मिला है, जिसे लागू किया जाए.

वहीं डूंगरपुर विधायक गणेश घोघरा ने नगर परिषद क्षेत्र के पेराफेरी में आने वाले गांवों को पेराफेरी से हटाने की मांग रखी. साथ ही कहा कि इन गांवों में बरसों से काबिज लोगों को भी नगर परिषद हटा रही है और आदिवासियों को बेदखल किया जा रहा है. ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाते हुए शिविर के माध्यम से खातेदारी हक दिलाने की मांग रखी. इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संबोधित करते हुए कांग्रेस की ओर से बताई गई इन मांगों को पूरा करने का भरोसा दिलाया. साथ ही कहा कि जनता की हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details