राजस्थान

rajasthan

डिप्टी सीएम ने की पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा के साथ वीसी, वागड़ क्षेत्र की ली जानकारी

By

Published : Apr 29, 2020, 1:03 AM IST

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण वागड़ क्षेत्र के हालातों पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने डूंगरपुर-बांसवाडा के पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा से वीडियो कांफ्रेंसिंग से फीडबैक लिया. भगोरा ने वागड़ क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं से अवगत करवाते हुए देश के विभिन्न राज्यों में फंसे वागड़ के हजारों प्रवासियों और मजदूरों को वापस अपने घरों पर लाने की मांग रखी है.

डूंगरपुर न्यूज, dungarpur news
उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से लिया फीडबैक

डूंगरपुर.उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा से लॉकडाउन के बाद उत्पन्न हालतों पर चर्चा की. भगोरा ने पायलट को बताया कि डूंगरपुर जिले में 5 कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट नेगेटिव हुई है और वर्तमान में 1 कोरोना पोजेटिव केस का इलाज चल रहा है.

कोरोना महामारी के बाद से ही सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सेवा, प्रशासनिक कार्यों, खाद्य सामग्री वितरण के बारे जानकारी दी और कहा कि राज्य सरकार के बेहतर प्रयासों के कारण जनता को राहत मिली है. वहीं बांसवाडा जिले में 62 कोरोना पोजेटिव केस है और इसमें से 31 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव हुई है. साथ ही 49 हजार लोगों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है.

यह भी पढ़ेंःविधायक ने ETV BHARAT को सराहा, कहा- संकट काल में आमजन तक पहुंचाई सटीक खबरें

इसके साथ ही भगोरा ने हर तबके के लोगों को आ रही समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि जिन लोगों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास लेने के लिए सामूहिक परिवार के राशन कार्ड से नाम हटवाकर अलग-अलग राशन कार्ड बनाया था, अब वे खाद्य सुरक्षा व बीपीएल की सूची से हट गए हैं और वर्तमान में उस व्यक्ति को राशन सामग्री नहीं मिल पा रही है.

कोरोना संकट की इस महामारी में जरूरतमंद व्यक्ति परेशान है. ऐसे में हर व्यक्ति को तत्काल प्रभाव से राशन सामग्री और सरकार की योजना का लाभ मिलना चाहिए. भगोरा ने कहा कि डूंगरपुर-बांसवाड़ा दोनों जिलों में जिला प्रशासन, पुलिस और चिकित्सा विभाग बेहतरीन कार्य की सराहना की और कहा कि इस संकट में अपनी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं, जिससे पोजेटिव रिपोर्ट भी नेगेटिव हो रही है. साथ ही भगोरा ने जिले के सरपंचों से फोन पर लिए गए फीडबैक को भी उपमुख्यमंत्री के साथ शेयर किया.

पढ़ें-कोरोना से कैसे लड़ेगा जालोर...20 लाख की आबादी पर सिर्फ 7 वेंटिलेटर

भगोरा ने कहा लॉकडाउन में गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों और अन्य देशों में वागड़ क्षेत्र के हजारों लोग फंसे हुए हैं. उन सभी प्रवासियों को अपने घर तक लाने के लिए सरकार की ओर से पहल करने की बात कही.

भगोरा ने बताया कि पंचायतीराज विभाग द्वारा प्रदेश की हर पंचायत को दिए गए 50 हजार रुपये की राशि से ग्राम पंचायत के सभी वार्डों में मास्क वितरण और सैनिटाइजर छिड़काव किया गया है. साथ ही जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में निवासरत लोग रोजगार गारंटी को अपनी आजीविका मानते हैं. इसलिए मनरेगा के कार्य शुरू करने और श्रमिकों के रोजगार के दिन बढ़ाकर 200 दिन करने की भी मांग रखी. इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता सुखदेव यादव भी साथ रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details