राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में अब जल्द शुरू होगी कोरोना और स्वाइन फ्लू जांच की सुविधा, 3 घंटे में आएगी रिपोर्ट

By

Published : Apr 21, 2020, 2:36 PM IST

डूंगरपुर में जल्द ही एक लैब स्थापित की जा रही है. जिसके मदद से कोरोना, स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारियों की जांच हो सकेगी. इस लैब में सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं, अन्य सभी प्रकार के वायरसों की जांच की जा सकेगी.

Corona and swine flu test facility, कोरोना और स्वाइन फ्लू जांच की सुविधा
डूंगरपुर में होगा कोरोना और स्वाइन फ्लू की जांच

डूंगरपुर.जिला मेडिकल कॉलेज में कोरोना, स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारियों की जांच की सुविधा अब जल्द ही शुरू होने वाली है. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज की सेंट्रल लैब में विशेष प्रयोगशाला के लिए 2 करोड़ 73 लाख रुपए की लागत से लैब स्थापित की जा रही है.

डूंगरपुर में होगा कोरोना और स्वाइन फ्लू की जांच

इसकी तैयारियां पूरी होने के साथ ही मशीन खरीदी के टेंडर बाद वर्कऑर्डर हो चुके हैं. वहीं कुछ ही दिनों में यह जांच मशीन डूंगरपुर पहुंचने की उम्मीद है. मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल और कंट्रोलर डॉ. शलभ शर्मा ने बताया कि उदयपुर में कोरोना जांचों का लोड ज्यादा होने से यहां एक दिन देरी से रिपोर्ट मिल पा रही है. जबकि डूंगरपुर में लैब स्थापित होने के बाद दो-तीन घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी.

पढ़ेंःराजस्थान में COVID- 19 किट पर सवाल!...मंत्री के बाद SMS के डॉक्टरों ने भी माना रैपिड टेस्ट किट से कोरोना जांच विश्वसनीय नहीं

इसका बड़ा फायदा डूंगरपुर के साथ-साथ कोरोना हॉटस्पॉट बने बांसवाड़ा को भी मिलेगा. इस लैब की क्षमता प्रतिदिन 250 सैंपलों की जांच की हैं, बल्कि इसके माध्यम से अन्य जिलों से आने वाले सैंपलों की भी जांच की जाएगी.

पढ़ेंःपढ़ें- कौन हैं केवलचंद...जिन्हें बोरवेल में गिरे बच्चों को देसी जुगाड़ से निकालने में महारत हासिल है

लैब की स्थापना जिला चिकित्सालय के नवीन भवन में जहां सेंट्रल लैब चल रही है वहीं की जा रही है. इस लैब में सिर्फ कोरोना वायरस कोविड-19 ही नहीं, अन्य सभी प्रकार के वायरसों की जांच की जा सकेगी. प्राचार्य डॉ. शलभ शर्मा ने बताया की वायरस जांच के लिए मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर की ओर से डॉ. विपुल माथुर, डॉ. प्रभास भावसार, डॉ. कौस्तुब सिंह, डॉ. खुशनूद अहमद और चार लैब टेक्निशियनों को आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर में दो दिन की ट्रेनिंग दिलाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details