राजस्थान

rajasthan

डूंगरपुर को 61 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें मिली, 100 से ज्यादा मशीनें जल्द मिलेंगी

By

Published : May 20, 2021, 1:56 PM IST

कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे डूंगरपुर जिले को 61 नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिल गए हैं, जबकि 150 कंसंट्रेटर जल्द ही मिल जाएंगे, जिससे जिले के लोगों को ऑक्सीजन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Oxygen Concentrator in Dungarpur, Oxygen Deficiency in Dungarpur
डूंगरपुर को 61 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें मिली

डूंगरपुर. जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए राहत की खबर आई है. ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे चिकित्सा विभाग और जिला प्रशासन को 61 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सप्लाई मिल गई है. इनका ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर को कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में इंस्टॉल कर दिया गया है तथा आवश्यकता के अनुसार मरीजों को कंसंट्रेटर से ऑक्सीजन दी जा रही है.

डूंगरपुर को 61 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें मिली

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में 80 बेड पर पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन दी जा रही है. जिले में एक भी ऑक्सीजन रिफलिंग प्लान्ट नहीं होने से खाली हुए सिलेंडर को अन्य जिलों से भरकर लाने में काफी समय लग रहा है. ऐसे में जिला प्रशासन के आदेशों पर चिकित्सा विभाग ने 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की प्रक्रिया चला रखी है, लेकिन उपलब्धता नहीं होने के चलते डूंगरपुर जिले को अभी 61 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ही प्राप्त हुए हैं. इन कंसंट्रेटर को जिला कोविड अस्पताल और वसुंधरा विहार कोविड केयर सेंटर में इंस्टॉल किया गया है तथा आवश्यकता वाले मरीजों को कंसंट्रेटर से ऑक्सीजन दी जा रही है.

पढ़ें-कोरोना काल में यात्री भार कम होने के चलते ट्रेन हो रही रद्द

सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में जिले को 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और मिल जाएंगे. जिन्हें जिले के हर ब्लॉक स्तर के सरकारी अस्पतालों में लगाया जाएगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details