राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: सामाजिक सुरक्षा योजना में 2.17 लाख को पेंशन और पालनहार में 5733 बच्चों के खातों में आई सरकारी सहायता

राज्य सरकार ने पेंशनधारियों को पेंशन देकर राहत प्रदान की है. इसका लाभ डूंगरपुर में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 2.17 लाख लोगों को मिला. वहीं बच्चों को भी पालनहार योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की गई है.

By

Published : May 12, 2020, 12:44 PM IST

राजस्थान में कोरोना, Dungarpur news
पेंशनधारियों को मिली राहत

डूंगरपुर.प्रदेश में कोरोना महामारी से पैदा हुए हालातों में सभी प्रकार के पेंशनधारियों को राज्य सरकार ने उनकी पेंशन खातों में डालकर बड़ी राहत दी है. सरकार की इस राहत का सबसे बड़ा फायदा प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले को मिला है. जिले में जहां पालनहार योजना में 5 हजार 733 बच्चों को सहायता राशि मिली हैं. वहीं इसके आलावा 2 लाख 17 से अधिक सामाजिक सुरक्षा योजना में पेंशन ले रहे लोगों को आर्थिक परेशानी से राहत मिली हैं.

पेंशनधारियों को मिली राहत

कोरोना महामारी से लड़ने और महामारी से उपजे हालातों को सुधारने के लिए राज्य सरकार ने कई राहत भरे कदम उठाए हैं. उन्हीं कदमों में से एक कदम सभी प्रकार के पेंशनधारियों को समय पर उनके खातो में पेंशन पहुंचाना भी रहा है. डूंगरपुर जिले में कोरोना से पहले सामाजिक सुरक्षा योजना में समय पर पेंशन नहीं मिल पा रही थी. पालनहार योजना में तो जिले में 2 से 6 माह तक का भुगतान बकाया चल रहा था, लेकिन कोरोना महामारी में जरूरतमंद लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह तक सभी प्रकार के पेंशनधारियों को उनकी पेंशन खातों में डालकर राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है. जिसके तहत जिले में पालनहार योजना में शामिल 5 हजार 733 बच्चों को राहत देते हुए 3 करोड़ 19 लाख का भुगतान किया है.

यह भी पढ़ें.लॉकडाउन के चलते आर्थिक संकट से जूझ रहे छोटे व्यापारी, मदद के लिए आगे आया चैंबर ऑफ कॉमर्स

इतना ही नहीं सामाजिक सुरक्षा योजना में विकलांग, विधवा और वृद्धावस्था वर्ग में 2 लाख 17 हजार 364 पेंशनधारी चयनित हैं. इनको भी सरकार की ओर से मार्च तक की पेंशन का भुगतान कर दिया गया है. वहीं अप्रैल माह की पेंशन का भी जल्द भुगतान किया जाएगा. इधर, सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना में एक आदेश निकालते हुए भुगतान प्रक्रिया में बदलाव किया है. विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब लाभार्थी की पेंशन केंद्रीयकृत प्रणाली के अनुसार सरकार ने सम्बंधित के खातों में सीधे ही राशि देगी.

यह भी पढ़ें.शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र: मुख्यमंत्री

बहरहाल, राजस्थान में कोरोना से जंग जारी है. सरकार से लेकर सरकारी मशीनरी इस लड़ाई में दिन रात जुटे हैं. राजस्थान की सरकार की कोशिश है कि कोरोना महामारी के बीच प्रदेशवासियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details