राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

डूंगरपुर: वृद्धाश्रम में चिकित्सा विभाग चलाएगा 100 बेड का कोविड अस्पताल, तैयारियां पूरी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए डूंगरपुर चिकित्सा विभाग अब नगर परिषद के वृद्धाश्रम में 100 बेड का कोविड डेडिकेटेड अस्पताल चलाएगा. इसके लिए चिकित्सा विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और अगले 2 दिनों में ही इस अस्पताल को शुरू कर दिया जाएगा. इससे अस्पतालों में बेड की समस्या से काफी कुछ राहत मिलेगी.

By

Published : Apr 28, 2021, 10:09 AM IST

Covid Hospital in Old Age Home, Municipal Council of Dungarpur
वृद्धाश्रम में चिकित्सा विभाग चलाएगा 100 बेड का कोविड अस्पताल

डूंगरपुर. जिले में कोरोना संक्रमण से हालात खराब होते जा रहे हैं. लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. जिले में रोजाना 250 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे है, जबकि मरीजो को भर्ती करने के लिए बेड़ की संख्या कम पड़ती जा रही है. जिला कोविड अस्पताल में अभी 250 बेड़ की क्षमता है, जिसमें करीब सभी बेड फुल हैं. ऐसे में नए मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह तक नहीं बची है. ऐसे हालातों से निपटने के लिए जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग ने मिलकर कोरोना के लिए एक 100 बेड का नया अस्पताल बनाने की योजना बनाई है, जिस पर काम भी शुरू हो चुका है.

वृद्धाश्रम में चिकित्सा विभाग चलाएगा 100 बेड का कोविड अस्पताल

कोविड अस्पताल को लेकर डूंगरपुर नगर परिषद ने भंडारिया स्थित खाली पड़े वृद्धा आश्रम के भवन को अस्पताल संचालित करने के लिए दे दिया है. जिस पर चिकित्सा विभाग में अस्पताल शुरू करने के लिए तमाम सुविधाएं जुटाना भी शुरू कर दिया है. सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि वृद्धा आश्रम में 100 बेड का नया अस्पताल संचालित होगा. यहां मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड, गड्ढे, टेबल, कुर्सियां और दवाइयों का इंतजाम शुरू कर दिया है.

डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की टीम तैनात रहेगी

सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि कोविड अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए जरूरी तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. इसमें खासकर डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की एक टीम 24 घंटे यहां तैनात रहेगी. यहां 3 हॉल और 23 कमरे हैं, जिसमें मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए गंभीर और ऑक्सीजन की कमी वाले मरीजो के लिए यहां ऑक्सीजन सिलेंडर का भी इंतजाम किया जा रहा है. इससे अब कोरोना के मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड के समस्या से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन जिस तरह से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उससे चिंताएं भी कम नहीं हो रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details