राजस्थान

rajasthan

चंबल नदी का जल स्तर बढ़ा, आसपास के कई गांवों में अलर्ट जारी

By

Published : Sep 14, 2019, 2:37 PM IST

धौलपुर की चंबल नदी में कोटा बैराज से 5 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. जिससे जिले के दो दर्जन गांव पर बाढ़ का संकट मंडरा रहा है. बाढ़ की आशंकाओं के चलते जिला प्रशासन सख्त हो चला है. जिसके बाद आसपास के गांव में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

चंबल नदी जल स्तर, water level of chambal

धौलपुर.मध्य प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद गांधी सागर में लगातार पानी की आवक हो रही है. जिसके कारण राजस्थान के कोटा बैराज से लगातार चंबल नदी में पानी रिलीज किया जा रहा है. जिससे चंबल नदी उफान पर पहुंच रही है. नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर, नदी के तटवर्ती इलाकों में प्रशासनिक कर्मचारियों को तैनात किया है.

चंबल नदी का बढ़ा जल स्तर

बता दें कि नदी के खतरे का निशान 129.79 मीटर है. लेकिन मौजूदा समय में पानी की अधिक आवक होने से नदी का जल स्तर 137. 50 मीटर पहुंच चुका है. जो खतरे के निशान से करीब 7.50 मीटर है. संभावना जताई जा रही है कि अगर नदी का जल स्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो पुराने चंबल पुल को पानी क्रॉस कर सकता है. जिला प्रशासन ने हल्का पटवारियों, गिरदावरों और ग्राम पंचायत सरपंचों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें: जयपुर से चुराए वाहनों को मेवात में ले जाकर बेच देते गैंग के सदस्य, गिरफ्तार

जिला प्रशासन की ओर से एहतियात के तौर पर चंबल नदी के नजदीक बसे गांवों की आबादी खाली कराने के निर्देश दिए हैं. जिसे लेकर सरकारी मशीनरी ने कवायद शुरू कर दी है. गौरतलब है कि चंबल नदी में अधिक पानी की आवक होने पर सरमथुरा बाड़ी धौलपुर और राजाखेड़ा के करीब 2 दर्जन से अधिक गांव पानी की चपेट में आ सकते हैं .

ABOUT THE AUTHOR

...view details