राजस्थान

rajasthan

ट्यूबवेल लगाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

By

Published : Feb 18, 2021, 5:05 PM IST

धौलपुर जिले के पचगांव ग्राम पंचायत के फतेहपुर जाटव बस्ती के महिला एवं पुरुषों ने पेयजल समस्या से परेशान होकर जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री के नाम ज्ञापन दिया है. जिला कलेक्टर को दिए गए ज्ञापन के माध्यम से पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए बस्ती में ट्यूबवेल लगाने की मांग की है.

Protest regarding water problem, Water problem in Dholpur
ट्यूबवेल लगाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

धौलपुर. जिले के पचगांव ग्राम पंचायत के फतेहपुर जाटव बस्ती के महिला एवं पुरुषों ने पेयजल समस्या से परेशान होकर जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किया है. जिला कलेक्टर को दिए गए ज्ञापन के माध्यम से पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए बस्ती में ट्यूबवेल लगाने की मांग की है.

ट्यूबवेल लगाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

राजस्थान सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर जिला प्रभारी मंत्री भजन लाल जाटव बस्ती के लोगों के लिए ट्यूबेल स्वीकृत किया था. जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर लोगों ने प्रदर्शन भी किया. 7 दिन के अंदर जाटव बस्ती में ट्यूबेल नहीं लगने पर ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरने की चेतावनी दी है.

ज्ञापन में बताया कि पचगांव ग्राम पंचायत के फतेहपुर जाटव बस्ती मोहल्ला में पिछले लंबे समय से पेयजल समस्या बनी हुई है. पानी की समस्या को लेकर पूर्व में जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों को भी शिकायत पत्र देकर अवगत कराया गया है. उन्होंने बताया कि हाल ही में राजस्थान सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर कलेक्ट्रेट कार्यालय पर कार्यक्रम के दौरान जिला प्रभारी मंत्री भजन लाल जाटव को पेयजल समस्या को लेकर शिकायत पत्र पेश किया था. जिला प्रभारी मंत्री ने संज्ञान लेते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग धौलपुर को फतेहपुर जाटव बस्ती में शीघ्र ट्यूबवेल लगाने के निर्देश दिए थे.

पढ़ें-हनुमानगढ़ : चक्का जाम का दिखा असर, कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग

उन्होंने बताया कि जब ट्यूबवेल लगाने की प्रोग्रेस की जानकारी हासिल की गई तो संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 9 फरवरी 2021 को जयपुर से हाइड्रोलॉजी की टीम आएगी जो जमीन के अंदर पानी का स्थान चिन्हित कर ट्यूबवेल लगाया जाएगा. लेकिन विभाग द्वारा जमीन के अंदर बिना परीक्षण किए ट्यूबवेल की खुदाई करा दी, जिसमें पानी नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि अधिशासी अभियंता ने लोगों से ट्यूबवेल लगाने की मना कर दिया है.

ज्ञापन में बताया कि स्थानीय ग्रामीण पेयजल समस्या से भारी जूझ रहे हैं. महिलाएं, बच्चे एवं मवेशी पालन के लिए समस्या सबसे अधिक गहरा गई है. 1 से 2 किलोमीटर का सफर तय कर पानी के लिए लोगों को जिद्दोजहद करनी पड़ रही है. आक्रोशित ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित कर जाटव बस्ती में शीघ्र ट्यूबवेल लगाने की मांग की है. उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जिम्मेदारों ने 7 दिन के अंतर्गत ध्यान नहीं दिया तो जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details