राजस्थान

rajasthan

Mahashivratri 2022 : शहीदों को कावड़िये दे रहे श्रद्धांजलि, 105 किलो वजनी कावड़ लेकर UP से धौलपुर पहुंचा 35 लोगों का जत्था

By

Published : Feb 28, 2022, 4:15 PM IST

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए धौलपुर के 35 लोगों ने अनूठी पहल की है. ये सभी सोरों स्थित गंगा घाट से 1008 डमोले और 105 किलो वजनी कावड़ लेकर (Kanwar yatra in Dholpur) धौलपुर पहुंचे हैं. लोगों ने बताया कि सैंपऊ महादेव पर महाशिवरात्रि के पर्व पर गंगाजल अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

Kanwar yatra in Dholpur
Kanwar yatra in Dholpur

धौलपुर.देशभक्ति का जज्बा एवं शहीदों को श्रद्धांजलि देने की अनूठी पहल धौलपुर में देखने को मिली है. जिले के धीमरी गांव निवासी 35 लोगों का जत्था एक फौजी के नेतृत्व में सोरों से 1008 डमोले और 105 किलो वजन की कावड़ में तिरंगा झंडा लगाकर (Kanwar yatra in Dholpur) कलक्ट्रेट कार्यालय पहुंचा. महाशिवरात्रि को भगवान भोलेनाथ को गंगा जल अर्पित किया जाएगा.

टीम का नेतृत्व कर रहे कुलदीप फौजी ने बताया कि कावड़ का उद्देश्य देश के अमर शहीदों को महाशिवरात्रि के पर्व पर श्रद्धांजलि देना है. धीमरी गांव के 35 लोगों का जत्था उत्तर प्रदेश के सौरों घाट से कावड़ उठाने की शुरुआत की थी. उन्होंने बताया कावड़ के अंदर 1008 डमोले हैं. कावड़ का टोटल वजन 105 किलो है. 35 लोगों का जत्था 3 दिन में 210 किलोमीटर का सफर तय कर धौलपुर पहुंचा है.

यह भी पढ़ें- Mahashivratri 2022 : महाशिवरात्रि पर एकलिंगेश्वर महादेव के दर्शन नहीं कर सकेंगे भक्त

1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व के दिन सैंपऊ के ऐतिहासिक शिव मंदिर पर भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर कावड़ का गंगा जल अर्पित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कावड़ के माध्यम से देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. साथ ही समाज के लोगों में देशभक्ति का जज्बा भी जागृत किया जा रहा है. गौरतलब है कि कावड़ पर तिरंगा झंडा लगाकर श्रद्धालु पहुंचे हैं. बता दें मुस्लिम समाज का भी एक युवक हुसैन अल्वी कावड़ लेकर शिव मंदिर पर पहुंचा है. हुसैन अल्वी कौमी एकता के साथ सांप्रदायिक सौहार्द की बड़ी मिसाल पेश की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details