राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर: शिक्षा बोर्ड की हेराफेरी, छात्रा की फिजिक्स की कॉपी हुई चेंज

धौलपुर की एक छात्रा की फिजिक्स की कॉपी बदल देने का मामला सामने आया है. दीप्ति ने 2020 में 12वीं के एग्जाम दिए थे. छात्रा के सभी विषयों में तो 90 से ऊपर नंबर हैं लेकिन फिजिक्स में उसे 6 ही नंबर दिए गए. जिसके बाद छात्रा ने अपनी उत्तर पुस्तिका बोर्ड से मांगी तो पता चला कि किसी और की कॉपी पर कांट-छांट कर छात्रा के रोल नंबर लिख दिए गए.

By

Published : Sep 3, 2020, 7:53 PM IST

student's physics copy change,  student's physics copy change in 12th board exam
छात्रा की फिजिक्स की कॉपी हुई चेंज

धौलपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. कक्षा 12वीं की विज्ञान वर्ग की छात्रा की फिजिक्स की उत्तर पुस्तिका बदल दी गई. छात्रा के फिजिक्स विषय को छोड़कर सभी में 90% से अधिक अंक आए हैं. केवल फिजिक्स में 6 नंबर आए थे. जिसके बाद छात्रा ने बोर्ड से अपनी कॉपी मंगवाई तो पता चला कि किसी और की कॉपी पर छात्रा के रोल नंबर लिख दिए गए. कॉपी पर कांट-छांट साफ देखी जा सकती है.

दीप्ति के बाकी सभी सब्जेक्ट में 90 से अधिक अंक आए हैं

क्या है पूरा मामला?

धौलपुर की दीप्ति ने 2020 मार्च में 12th का एग्जाम दिया था. रिजल्ट आने पर छात्रा के सभी विषयों में 90 प्रतिशत से ऊपर नंबर आए. फिजिक्स विषय में केवल 6 ही नंबर आए. जिसके बाद छात्रा ने अपनी कॉपी रिचेक करवाई तो भी नंबरों में कोई चेंज नहीं हुआ. जिसके बाद स्कूल प्रशासन और छात्रा ने अपनी उत्तर पुस्तिका की प्रतिलिपी बोर्ड से मांगी. जब बोर्ड ने उत्तर पुस्तिका भेजी तो वह किसी और की ही उत्तर पुस्तिका थी. जिस पर कांट-छांट कर छात्रा के रोल नंबर लिख दिए गए.

रोल नंबर 2709745 की कॉपी पर छात्रा के रोल नंबर 2709743 लिख दिए गए

पढ़ें:यूपी सरकार से खतरा, इसलिए राजस्थान सरकार की शरण में हूँ: डॉ. कफील खान

हैंडराइटिंग मैच नहीं कर रही

कॉपी की राइटिंग भी छात्रा की हैंडराइटिंग से नहीं मिल रही है. दीप्ति ने बताया कि उसका रोल नंबर 2709743 है. जबकि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जो फिजिक्स की उत्तर पुस्तिका उसके पास भेजी गई उस पर रोल नंबर में काट-छांट की गई है. छात्रा के मुताबिक रोल नंबर 2709745 की कॉपी पर उसके रोल नंबर 2709743 लिख दिए गए. दीप्ति ने 12वीं कक्षा में 82.20% अंक प्राप्त किए हैं. दीप्ति ने हिंदी में 93, अंग्रेजी में 94, रसायन शास्त्र में 94 और गणित में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं.

फिजिक्स का पेपर 56 नंबरों का होता है. जिसमें छात्रा को केवल 6 नंबर ही दिए गए हैं. जबकि सत्रांक अंक में 14 में से 14, प्रैक्टिकल में 30 में से 30 अंक छात्रा ने हासिल किए हैं. अन्य सभी विषयों में 100 में से 90 से ऊपर अंक प्राप्त होने के बावजूद केवल फिजिक्स में 6 नंबर आने पर छात्रा की मार्कशीट में ग्रेस लगा दिया गया है. इस मामले में बोर्ड के किसी कर्मचारी की मिलीभगत साफ नजर आ रही है. वरना कैसे एक छात्रा की कॉपी चेंज हो सकती है. छात्रा ने शिक्षा बोर्ड को शिकायत पत्र लिखकर मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details