राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 13, 2021, 1:23 PM IST

ETV Bharat / state

धौलपुर का मौसमः तापमान फिर शून्य के पास, कड़ाके की सर्दी ने बढ़ाई किसानों की चिंता

जिले में फिर एक बार पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया है. इस सीजन में सबसे ज्यादा पाला बुधवार को दर्ज किया गया. कड़ाके की सर्दी के चलते आमजन की दिनचर्या प्रभावित हुई है. रात्रि को पड़े पाले ने रवि फसल को भी भारी नुकसान पहुंचाया है.

dholpur temperature near zerodholpur latest hindi news
धौलपुर का मौसम...

धौलपुर. जिले में फिर एक बार पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया है. इस सीजन में सबसे ज्यादा पाला बुधवार को दर्ज किया गया. कड़ाके की सर्दी के चलते आमजन की दिनचर्या प्रभावित हुई है. रात्रि को पड़े पाले ने रवि फसल को भी भारी नुकसान पहुंचाया है. रवि की प्रमुख फसलों में नुकसान देखा जा रहा है. हालांकि, पूर्व में ही रवि की फसल पाले की चपेट में आ चुकी है. जिससे जिले का कास्तकार भारी परेशानी के दौर से गुजर रहा है. बुधवार को पड़े पाले ने आमजन के साथ फसल को भी भारी प्रभावित किया है.

धौलपुर में फिर तापमान पहुंचा शून्य के पास...

बुधवार को इस सीजन का सबसे सर्द दिन देखा गया. तापमान में भारी गिरावट देखी गई. खेतों पर सफेद बर्फ की चादर जम गई. सुबह 10 बजे तक खेतों और झाड़ियों पर पाले का असर देखा गया. कड़ाके की सर्दी और पाले ने आमजन की दिनचर्या भी प्रभावित कर दी. सड़कों पर आवागमन की रफ्तार भी काफी कम दिखाई दी. सर्दी के चलते आलू फसल को झुलसा रोग ने चपेट लिया है, तो वहीं सरसों फसल में गलन एवं सफेद रोली रोग ने दस्तक दी है. जिससे किसानों की चिंता और अधिक बढ़ती जा रही हैं.

पढ़ें:मौसम का हाल: माउंटआबू में माइनस 2 डिग्री तापमान के बीच जमी बर्फ, शीतलहर फिर सताएगी

पिछले करीब 15 दिनों से मौसम का मिजाज जिले में गड़बड़ चल रहा है. मौसम के मिजाज में रवि फसल का गणित पूरी तरह से बिगाड़ दिया है. हालांकि, गेहूं एवं मटर फसल में मौसम अनुकूल माना जा रहा है. लेकिन, सरसों, आलू एवं सब्जियों की फसलों में मौसम ने भारी नुकसान पहुंचाया है. बुधवार को पारा जमाव बिंदु की तरफ पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक, मकर संक्रांति तक लगभग मौसम की स्थिति खराब रहेगी. आगामी दिनों में सर्दी का असर और अधिक देखा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details