राजस्थान

rajasthan

धौलपुर में जीजा-साली का रोचक मुकाबला, राजाखेड़ा में दो राजनीतिक परिवारों में वजूद की टक्कर

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 2, 2023, 4:54 PM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के तहत धौलपुर की चार विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़े 37 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला 3 दिसंबर को हो जाएगा. यहां धौलपुर और राजाखेड़ा में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा.

Rajasthan election 2023 results
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023

धौलपुर. 3 दिसंबर अर्थात कल जिले के चार विधानसभा क्षेत्र के 37 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम के पिटारे से उदय हो जाएगा. राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. धौलपुर में भाजपा से जीजा डॉक्टर शिवचरण कुशवाहा एवं कांग्रेस से साली शोभारानी कुशवाहा के मध्य बीएसपी प्रत्याशी रितेश शर्मा ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. राजाखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मंत्री बनवारी लाल शर्मा एवं प्रद्युमन सिंह दोनों राजनीतिक धुरंधर परिवारों के मध्य वजूद का मुकाबला देखा जा रहा है. बाड़ी और बसेड़ी में भी कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.

धौलपुर में जीजा-साली का रोचक मुकाबला

धौलपुर में जीजा-साली के मुकाबले को बीएसपी ने किया त्रिकोणीय: धौलपुर विधानसभा क्षेत्र सबसे अधिक हॉट सीट मानी जा रही है. यहां रिश्तों के बीच चुनावी मुकाबला देखा जा रहा है. भाजपा से डॉक्टर शिवचरण कुशवाहा एवं कांग्रेस से शोभारानी कुशवाहा मैदान में हैं. लेकिन बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी पूर्व सभापति रितेश शर्मा ने चुनावी मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. राजनीतिक जानकार हार-जीत का मार्जिन भी काफी कम बता रहे हैं. जीजा डॉक्टर शिवचरण कुशवाहा के खेमे में बेचैनी देखी जा रही है, तो वहीं साली शोभारानी कुशवाहा के खेमे की भी धड़कने बड़ी हुई हैं.

राजाखेड़ा में दो राजनीतिक परिवारों में वजूद की टक्कर

पढ़ें:मतगणना से पहले बाड़ेबंदी के लिए जोड़-तोड़ की कवायद, प्रमुख राजनीतिक दल बागी-निर्दलीय और छोटे दलों के संपर्क में

राजाखेड़ा में दो धुरंधर परिवारों के बीच कांटे की टक्कर: राजाखेड़ा विधानसभा क्षेत्र की भी हॉट सीट मानी जा रही है. पूर्व मंत्री बनवारी लाल शर्मा की पुत्रवधू नीरजा अशोक शर्मा भाजपा एवं पूर्व मंत्री प्रद्युम्न सिंह के पुत्र एवं विधायक रोहित बोहरा कांग्रेस से कांटे का मुकाबला है. जिले की सियासत की निगाहें इस सीट पर बनी हुई है. हार-जीत का अंतर भी काफी कम देखने को मिल सकता है.

बाड़ी विधानसभा क्षेत्र पर सबकी निगाहें

पढ़ें:मेवाड़ की इन सीटों पर दिलचस्प मुकाबला, भाजपा-कांग्रेस की बागियों पर नजर

बाड़ी में भाजपा एवं बीएसपी की सीधी टक्कर: बाड़ी विधानसभा क्षेत्र का चुनाव भी काफी रोचक देखा जा रहा है. पूर्व के दोनों प्रतिद्वंद्वी जसवंत सिंह गुर्जर एवं गिर्राज सिंह मलिंगा आमने-सामने हैं. हालांकि इस बार टिकट बदलने पर समीकरण भी बदले हैं. गिर्राज सिंह मलिंगा भाजपा, जसवंत सिंह गुर्जर बहुजन समाज पार्टी एवं कांग्रेस से प्रशांत सिंह परमार चुनावी मैदान में हैं. गिर्राज सिंह मलिंगा का कांग्रेस से टिकट कटने के बाद कांग्रेस इस क्षेत्र में कहीं भी दिखाई नहीं दे रही है. कांग्रेस प्रत्याशी चुनावी समर में कहीं भी दिखाई नहीं दे रहे हैं.

पढ़ें:भीलवाड़ा में मतगणना की तैयारी पूरी, कलेक्टर बोले - किसी भी सूरत में न हो आचार संहिता का उल्लंघन

आरक्षित सीट बसेड़ी पर कांग्रेस बीजेपी आमने-सामने: जिले की एकमात्र बसेड़ी आरक्षित सीट है. इस सीट पर कांग्रेस के संजय कुमार जाटव एवं भाजपा के पूर्व विधायक सुखराम कोली के मध्य सीधा मुकाबला है. कांग्रेस से टिकट कटने पर बागी हुए विधायक खिलाडीलाल बैरवा भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details