राजस्थान

rajasthan

धौलपुर में नाल दंगल प्रतियोगिता का आयोजन

By

Published : Mar 12, 2020, 4:15 AM IST

धौलपुर में प्रतिवर्ष की तरह इस साल भी होली के त्यौहार पर नाल दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश से आए पहलवानों ने नाल दंगल प्रतियोगिता में अपनी जोर आजमाइश कर शक्ति का प्रदर्शन किया.

dholpur news , धौलपुर न्यूज, rajasthan news, राजस्थान न्यूज
होली पर्व के भाई दूज पर आयोजित हुआ नाल दंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम

धौलपुर.जिले के बाड़ी सदर थाना क्षेत्र में स्थित गांव उमरेह में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी होली पर्व पर नाल दंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें आस-पास के गांवों सहित उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश से आए पहलवानों ने नाल दंगल प्रतियोगिता में जोर आजमाइश कर शक्ति का प्रदर्शन किया.

होली पर्व के भाई दूज पर आयोजित हुआ नाल दंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम

वहीं जानकारी देते हुए नालदंगल कमेटी के अध्यक्ष राधेलाल मीणा ने बताया कि, गांव उमरेह में होली व भाई दूज के अवसर पर प्रतिवर्ष नाल दंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष भी होली पर्व की भाई दूज पर नाल दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है.

पढ़ें:होली पर्वः धौलपुर पुलिस लाइन में जमकर थिरके पुलिसकर्मी, डीजे की धुन पर एसपी-कलेक्टर ने भी लगाए ठुमके

जिसमें दूर-दराज से आये नाल पहलवानों ने नाल उठा कर अपनी-अपनी शक्ति का प्रर्दशन किया और नालदंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम को देखने के लिए काफी संख्या में उमरेह, कोयला, सागौंर, रहरई, राजपुरा, अमरूपुरा, काकरई, सुनीपुर, नकसौंदा आदि गांवों के लोग इस कार्यक्रम में एकत्रित हुए.

वहीं नालदंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजक समिति द्वारा बनायें गये नियमों का पालन कर पहलवानों ने नाल दंगल के दौरान किया. नालदंगल प्रतियोगिता में नाल 40 किलो, 50 किलो, 65 किलो, 75 किलो, 85 किलो, 90 किलो, 100 किलो आदि वजन की थी. प्रत्येक पहलवान को तीन मौके दिये गए.

नालदंगल प्रतियोगिता में पहले छोटे-छोटे पहलवानों ने 40, 50 और 60 किलो की नाल उठा कर प्रर्दशन किया, जिनमें देवेंद्र, पारस, राजकुमार, मौनू, नीरज, हरीमोहन सहित 60 पहलवानों ने नाल उठा कर प्रर्दशन किया और वहीं 75 किलो की नाल उठाकर नालदंगल प्रतियोगिता कार्यक्रम में हरिमोहन, जीतेन्द्र, रामसेवक, भूपेन्द्र, भारतकेशरी, राधा मोहन पहलवानों ने ग्रामीणों के समक्ष प्रदर्शन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details