राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

लॉक डाउन के चलते कॉमन सर्विस सेंटर संचालक घर-घर जाकर बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को दे रहे पेंशन

कोरोना महामारी के चलते घोषित लॉकडाउन में लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की पहल पर जिले सहित राजाखेड़ा उपखण्ड में कॉमन सर्विस सेंटर संचालक गली-मौहल्लों में जाकर घर पर ही लोगों को पेंशन वितरित कर रहे हैं. घर बैठे ही पेंशन मिलने से बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को काफी सहूलियत मिल रही है.

By

Published : Apr 19, 2020, 4:29 PM IST

धौलपुर की खबर, pension
धौलपुर में घर घर जा कर दी जा रही दिव्यांग और बुजुर्गों को पेंशन

राजाखेेड़ा (धौलपुर). देश में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित किया है. सरकार की ओर से घोषित लॉकडाउन की पालना के लिए प्रशासन एक ओर जहां लोगों से लगातार अपील कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन के चलते बुजुर्ग महिला-पुरुषों के साथ दिव्यांग जनों को किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े उसके लिए सीएससी संचालकों को घर-घर जाकर सीनियर सिटीजन के साथ दिव्यांगों को घर पर ही जाकर पेंशन वितरित करने के आदेश दिए है. जिससे लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए घर पर ही रहे.

धौलपुर में घर घर जा कर दी जा रही दिव्यांग और बुजुर्गों को पेंशन

बता दें कि बैंक से पेंशन निकालने पर भीड़ अधिक होने के कारण कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को घर-घर जाकर पेंशन वितरित करने की जिम्मेदारी दी गई है. जिसके बाद सीएससी संचालक गली-मौहल्लों में जाकर अपने सिस्टम को सैनिटाइज कर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए लोगों को पेंशन वितरित कर रहे है.

सीएससी संचालक श्रीकांत शर्मा ने बताया कि जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल के निर्देशन पर राजाखेड़ा पंचायत समिति में 11 सीएससी केन्द्रों को ग्रामीण क्षेत्र और शहरी वार्ड आवंटित कर पेंशन वितरण के लिए अधिकृत किया है.

बुजुर्ग महिला पेंशनर प्रेमदेवी और दिव्यांग महिला पेंशनर रानी निवासी गढ़ी जौनावाद ने बताया कि उन्हें घर ही पेंशन मिलने से काफी सहूलियत मिल रही है. जिसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन के प्रयासों की तारीफ की है. राजाखेड़ा उपखंड में श्रीकांत शर्मा, जीतेन्द्र प्रसाद, भूरी सिंह, विश्वनाथ शर्मा, ब्रजमोहन, भंवर सिंह सहित 11 कॉमन सर्विस सेंटर संचालक घर-घर जाकर पेंशन का वितरण कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details