राजस्थान

rajasthan

धौलपुर के बाड़ी में शुरू होगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट

By

Published : May 17, 2021, 11:02 PM IST

धौलपुर के बाड़ी में जल्द ही ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शुरू होगा. जिससे मरीजों को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन मिलने लगेगा. ऑक्सीजन प्लांट लगने से उपखंड मुख्यालय पर ही रोगियों को बेहतर चिकित्सकीय व्यवस्था मिल सकेगी.

धौलपुर कलेक्टर
धौलपुर कलेक्टर

धौलपुर.जिले के बाड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति पूरी करने के लिए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट जल्द ही शुरू होगा. जिस से संक्रमित मरीजों को भारी लाभ मिलेगा. साथ ही उपखंड मुख्यालय पर ही रोगियों को बेहतर चिकित्सकीय व्यवस्था मिल सकेगी.

जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि बाड़ी में ऑक्सीजन प्लांट मंगलवार से शुरू किया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 3 फेस कनेक्शन लगाकर बिजली की फिटिंग आदि की उचित व्यवस्था शुनिश्चित करें. ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का परीक्षण सफलतापूर्वक करने के पश्चात् मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी.

पढ़ें-ग्रामीण क्षेत्रों में चिन्हिंत कर करवाया जाएगा रैपिड एंटीजन टेस्ट : धौलपुर कलेक्टर

दरअसल, वर्तमान में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से चिकित्सा सुविधाओं को सुढृढ़ किया जा रहा है. वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए जिले के प्रत्येक ब्लॉक में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जाने का कार्य किया जा रहा है, ताकि मरीजों को ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो सके.

उन्होंने बताया कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच अस्पतालों में बेड कम पड़ने और ऑक्सीजन की किल्लत के मामलों के बीच एक राहत भरी खबर है. बाड़ी के उप जिला अस्पताल में कोविड और सामान्य मरीजों को उनके बेड तक पलंग पर ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए नेचुरल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की कवायद अंतिम चरण में है. इसके लिए संबंधित विभाग की टीम ने सर्वे कर स्थान का चयन कर लिया है. ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए रूम बनाने के लिए इलेक्ट्रिक विभाग की टीम ने भी सर्वे कर लिया है. तीन फेस का कनेक्शन हेतु अस्पताल के ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त लोड नहीं पड़ेगा और प्लांट निर्वाध रूप से कार्य कर सके इसके निर्देश दिए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details