राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 24, 2021, 8:32 PM IST

ETV Bharat / state

धौलपुर की निधेरा कला ग्राम पंचायत को PM मोदी ने किया सम्मानित, उत्कृष्ट कार्य के लिए 12 लाख का पुरस्कार

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय पंचायती सशक्तिकरण पुरस्कार 2021 के अंतर्गत निधेरा कला पंचायत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया है. पंचायत को सम्मानित कर 12 लाख रुपए का विकास के लिए पुरस्कार दिया गया है.

National Panchayati Raj Day,  Dholpur news
PM मोदी ने किया सम्मानित

धौलपुर. पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार की ओर से दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार 2021 के लिए जिले की ग्राम पंचायत निधेरा कला को चयन कर सम्मानित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर वर्चुअल तरीके से ग्राम पंचायत को उत्कृष्ट कार्य एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए सम्मानित किया है. पंचायत के विकास के लिए 12 लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया है. प्रदेश की 6 सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत में से जिले की निधेरा कला पंचायत का सम्मान हुआ है.

पढ़ें- राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2021, PM ने राजस्थान की विभिन्न पंचायतों को किया पुरस्कृत

जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार की ओर से दीनदयाल उपाध्याय पंचायती सशक्तिकरण पुरस्कार 2021 के अंतर्गत जिले की निधेरा कला पंचायत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया है. उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से राजस्थान प्रदेश की 6 ग्राम पंचायतों का चयन किया था, जिसमें से जिले की निधेरा कला ग्राम पंचायत का भी चयन हुआ था.

उन्होंने बताया कि निधेरा कला ग्राम पंचायत ने विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर स्थापित किया है. पंचायत को सम्मानित कर 12 लाख रुपए का विकास के लिए पुरस्कार दिया गया है. ग्राम पंचायत का चयन पंचायत के विकास एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने पर हुआ है. इससे जिले की अन्य ग्राम पंचायत भी प्रेरित होकर विकास कामों को करेंगी.

राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि 74 हजार पंचायतों में से किए गए आवेदनों में से 313 पंचायतों का पुरस्कार के लिए चयन हुआ था. उन्होंने बताया कि सम्मानित हुई पंचायत में किसान क्रेडिट कार्ड, मनरेगा योजना, गरीब कल्याण योजना, स्वामित्व योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया जा रहा है. उसके अलावा संपूर्ण ग्राम पंचायत ओडीएफ घोषित हो चुकी है.

ग्राम पंचायत को प्रधानमंत्री की ओर से सम्मानित किए जाने से ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा जा रहा है. संपूर्ण पंचायत गंदगी से मुक्त हो चुकी है. ग्राम पंचायत के अंतर्गत खरंजे, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, आंगनबाड़ी आदि व्यवस्थाएं ग्रामीणों के लिए मौजूद है. कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने ग्राम पंचायत के गणमान्य नागरिकों का सम्मान किया है. साथ ही विकास अधिकारी और सरपंच को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details