राजस्थान

rajasthan

धौलपुर: वन स्टॉप सेंटर पर राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन, नव वर्ष मिलन समारोह भी मनाया गया

By

Published : Jan 25, 2021, 7:48 AM IST

धौलपुर जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल के निर्देशन में महिला अधिकारिता विभाग की तरफ से संचालित 'वन स्टॉप सेंटर' पर राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना अंतर्गत रंगोली प्रतियोगिता और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. साथ ही सेंटर पर पांच बच्चियों ने पौधरोपण भी किया.

चित्रकला प्रतियोगिता, पौधारोपण, महिला अधिकारिता विभाग, वन स्टॉप सेंटर, बाड़ी न्यूज, धौलपुर न्यूज, dholpur news, bari news, Painting competition, Plantation, Women Empowerment Department, Rangoli competition
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

बाड़ी (धौलपुर).बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी कनुप्रिया कौशिक ने बालिका दिवस के अवसर पर लड़कियों को सुरक्षा, शिक्षा, सम्मान, अधिकार और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर बालिकाओं को जागरुक किए जाने की बात कही. इसके लिए विभिन्न तरह के अभियान और कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

वहीं महिला अधिकारिता विभाग के पर्यवेक्षक लोकेश मीणा ने बताया कि यदि हम बालिकाओं को युवावस्था से ही शिक्षा, सुरक्षा, लैंगिक समानता और स्वस्थ्य जीवन प्रदान कर सकते हैं, तो यही युवा बालिकाएं बड़ी होकर महिलाओं की रोल अदा करेंगी. तब निश्चित रूप से वह इतनी सशक्त होंगी की, उनमें दुनिया को दिशा देने और बदलने की क्षमता विकसित होगी. आज की बालिका ही कल बड़ी होकर देश के विकास में कुशल कामगार, एंटरप्रोन्योर, घर की मुखिया, अधिवक्ता, राजनीतिक नेता, इंजीनियर, डॉक्टर और वैज्ञानिक के रूप में वह महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगी. जो संसार में सामाजिक संतुलन, शांति, सतत विकास और मुसीबतों से लड़ने में कारगार सिद्ध होंगी. साथ ही लोकेश मीणा ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस को एक दिन का कार्यक्रम बनने से हमें रोकना होगा. यह एक ऐसा कार्यक्रम होना चाहिए, जो पूरे साल अनवरत
चले.

यह भी पढ़ें:धौलपुर: बाड़ी नगर पालिका मंडल बोर्ड की प्रथम बैठक संपन्न, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला समन्वयक अभय शर्मा, नरगिस बानो और समस्त वन स्टॉप सेंटर स्टॉफ ने सहयोग प्रदान किया. बालिका दिवस के उपलक्ष्य पर जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र पर महिला अधिकारिता विभाग की साथियों ने रंगोलियां बनाई और एक-एक पौधेरोपण किया. इस कार्य को सफल बनाने में महिला एवं बाल विकास की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा सहयोगिनियों ने सहयोग प्रदान किया.

बाड़ी में मनाया गया नव वर्ष मिलन समारोह

बाड़ी उपखंड तुलसीवन रोड सड़क मार्ग पर स्थित मनोहरदास जी की बगीची हनुमान मंदिर परिसर में आदि गौंड सनाढ्य ब्राह्मण फाउंडेशन धौलपुर की तरफ से नव वर्ष मिलन समारोह और नवीन कार्यकारिणी के गठन को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता धौलपुर पूर्व विधायक बनवारी लाल शर्मा के सुपुत्र अशोक शर्मा ने की. बैठक में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश सचिव खिदरपुर निवासी प्रमोद शर्मा और धौलपुर निवासी अमित शर्मा ने शिरकत की. बैठक का संचालन जिला अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा ने किया. बैठक में नव निर्वाचित सरपंच, सरपंच प्रतिनिधि, नगर पालिका क्षेत्र में नवनिर्वाचित पार्षद और पार्षद प्रतिनिधियों के साथ पदोन्नत हुए कर्मचारियों का राजस्थानी पगड़ी बांधकर सुगंधित फूलों की माला पहनाकर भव्य स्वागत सम्मान किया गया.

बाड़ी में मनाया गया नव वर्ष मिलन समारोह

यह भी पढ़ें:धौलपुर में हथियारों की नोक पर सर्राफा व्यापारी से लाखों की लूट

बैठक की अध्यक्षता कर रहे धौलपुर निवासी अशोक शर्मा ने उपस्थित जन को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमें आपसी मतभेद भुलाकर एक होने की जरूरत है. क्योंकि 'संगठन में ही शक्ति है', जिसके लिए सबसे पहले हमें अपने बच्चों में अच्छे संस्कार देने होंगे और अच्छे संस्कारों के लिए हमें अपने बच्चों को प्रथम शिक्षक बनाना होगा. बेटी और बेटा में भेदभाव न करते हुए दोनों को अच्छे संस्कार देकर दोनों को पढ़ने के लिए उत्साहित करना होगा. तभी हम अपने समाज को अच्छा बना पाएंगे और समाज आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत बनेगा, जिससे हमारे समाज का विकास संभव हो सकेगा.

यह भी पढ़ें:धौलपुरः संदिग्ध परिस्थिति में युवक की मौत, प्रेम-प्रसंग की आशंका

वहीं विशिष्ट अतिथि प्रदेश सचिव प्रमोद शर्मा ने कहा कि जो हमारे समाज की सोचेगा आने वाले चुनाव में समाज उसी का साथ देगा. जो बिना स्वार्थ के समर्पित भाव से कार्य करता है, वही व्यक्ति महान होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि आदि गौड़ ब्राह्मण फाउंडेशन शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है. नवीन कार्यकारिणी का गठन जल्दी किया जाएगा.

बैठक में इनका हुआ सम्मान

नवनिर्वाचित कुकरा के सरपंच केके शर्मा, गांव दौंपुरा सरपंच हप्पू शर्मा, गांव नोहरा सरपंच प्रतिनिधि राकेश शर्मा, गांव रामगढ़आ सरपंच मुकेश रावत, बाड़ी सदर थाने पर तैनात संतोष कुमार शर्मा का सहायक उपनिरीक्षक के पद से उपनिरीक्षक के पद पर पदोन्नति होने पर विजेंद्र शर्मा और नवनिर्वाचित पार्षद राजकुमार भारद्वाज, संगीत शर्मा के साथ पार्षद प्रतिनिधि कृष्णा हरदैनिया, हरदेव उपाध्याय, बनवारी लाल उर्फ डोंगर शर्मा का राजस्थानी पगड़ी बांधकर माला पहनाकर भव्य स्वागत सम्मान किया गया. बैठक में सभी अतिथियों और उपस्थित वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखे. ब्लाक अध्यक्ष संजय मुद्गल, हरिश्चंद कन्नौआ, धीरज चंसौरिया, सोमचंद उर्फ पप्पी लवानिया, दिनेश चंद्र कन्नौंआ, सुरेश जगरिया, ठाकुरदास शर्मा, धौलपुर से पूर्व पार्षद मनोज शर्मा, रजनीश तिवारी, सरमथुरा निवासी वृंदावन शर्मा के साथ गोविंद शर्मा सहित कई लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details