राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर के सरमथुरा में मुस्लिम समाज ने श्रीराम कथा की कलश यात्रा का पुष्प वर्षा कर किया भव्य स्वागत

धौलपुर के बसेड़ी अन्तर्गत सरमथुरा में कौमी एकता मिसाल देखने को मिली. मुस्लिम समाज ने श्रीराम कथा की कलश यात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया तो सनातन धर्म के लोगों ने मुस्लिम समाज के लोगों की प्रशंसा करते हुए भाईचारे की मिसाल बताया. इस दौरान कस्बा में वातावरण भक्तिमय हो गया.

By

Published : Nov 15, 2019, 5:35 PM IST

Dholpur news, धौलपुर न्यूज

बसेड़ी (धौलपुर). सरमथुरा कस्बा में कौमी एकता की मिशाल देखने को मिली. मौका था श्रीराम कथा के आयोजन पर कलश यात्रा का. जैसे ही सुबह साढ़े 8 बजे करीब पंचेशवर महादेवर मंदिर से विधि विधान से पूजा अर्चना करने के बाद कलश यात्रा शुरू हुई, जिससे कस्बा का वातावरण भक्तिमय हो गया. कलश यात्रा फौदा चौक होते हुए मुस्लिम मौहल्ला चेलपुरा स्थित डेरा पर पहुंची तो एक अलग ही माहौल देखने को मिला.

श्रीराम कथा की कलश यात्रा का भव्य स्वागत

मुस्लिम समाज के सैकडों लोगों ने पुष्प वर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया. वहीं कलश यात्रा में शामिल लोगों का माल्यार्पण कर मिशाल पेश की. मुस्लिम समाज संगठन की पहल को देख कलश यात्रा में शामिल सनातन धर्म के लोगों ने संगठन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कौमी एकता की मिसाल बताया.

कलश यात्रा में शामिल एसडीएम जगदीश गुर्जर ने मुस्लिम समाज संगठन की प्रशंसा करते हुए कहा कि जीवन में ऐसा सुखद पल पहली बार देखने को मिला है. मुस्लिम संगठन के सैकड़ों लोगों ने कस्बा में कौमी एकता की बहुत बडी मिशाल पेश की है जो प्रदेश ही नहीं देशभर के लोगों के लिए नजीर बनेगी. एसडीएम ने दोनों समुदायो के लोगों को कस्बा के विकास में मिलकर प्रयास करने के लिए प्रेरित किया.

पढ़ें- अलवरः रामगढ़ सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस के मौके पर हुआ साइकिल वितरण का कार्यक्रम

कलश यात्रा में शामिल अग्रवाल समाज के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र गोयल मुस्लिम समाज संगठन की पहल को सराहनीय बताते हुए कहा कि कस्बा में पहली बार उत्सव जैसा माहौल देखने को मिला है. दोनों समुदाय के लोगों ने धार्मिक आयोजन में बराबर भागीदार होकर कस्बा में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने और भाईचारे के साथ रहने की मिशाल पेश की है. उन्होंने एसडीएम को बताया कि कस्बा में ऐसी रीति भी है कि शादी के बाद वैश्य समुदाय के नवयुगल दंपत्ति दरगाह में पहुंचकर जियारत करते है.

इस दौरान कलश यात्रा बैण्ड बाजों के साथ कस्बा के विभिन्न मार्गो से होते हुए महाकालेश्वर मंदिर पर पहुंची, जिसका रास्ते में कई जगह स्वागत किया गया. व्यवस्थापक धनश्याम दास महाराज ने बताया कि 23 नबम्बर तक दोपहर साढ़े 12 से साढ़े 4 बजे तक श्रीराम कथा का रसपान महामण्डलेश्वर दिव्य मोरारी बापू के मुखरबिन्दु से महाकालेश्वर मंदिर पर किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details