राजस्थान

rajasthan

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति ने की अगस्त क्रांति सप्ताह की शुरुआत, पहले दिन लगाए 150 पौधे

By

Published : Aug 9, 2020, 5:55 PM IST

धौलपुर के राजाखेड़ा पंचायत समिति सभागार में रविवार को महात्मा गांधी की 150 वी स्वर्ण जयंती के उपलक्ष में अगस्त क्रांति सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की गई. 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चलने वाले सात दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन समिति द्वारा 150 पौधे लगाकर अगस्त क्रांति सप्ताह की विधिवत शुरुआत की गई.

अगस्त क्रांति सप्ताह की हुई शुरुआत, August revolution week begins
समिति ने लगाएं पौधे

राजाखेड़ा (धौलपुर).कस्बे में रविवार को राज्य सरकार के आदेश पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति द्वारा अगस्त क्रांति सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की गई. सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम के पहले दिन रविवार को पंचायत समिति सभागार में विचार संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

जिसमें सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए अपने-अपने विचार व्यक्त किए. राजाखेड़ा उपखंड अधिकारी ब्रजेश कुमार मंगल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एक ऐसे व्यक्तित्व के धनी थे. जिन्होंने सत्य और अहिंसा के पथ पर चलते हुए भारत को गुलामी की जंजीरों से आजादी दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

वहीं गांधी जीवन दर्शन समिति के ब्लॉक संयोजक उत्तम दीक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार के आदेश पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक सात दिवसीय अगस्त क्रांति सप्ताह मनाया जाएगा.

7 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत कोरोना संक्रमण जैसी वैश्विक महामारी की रोकथाम में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कोरोना योद्धा और वॉलिंटियर्स को सम्मानित करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

पढ़ेंःSPECIAL: राजधानी में अभी भी पानी लीकेज की समस्या बरकरार, परकोटे से शिकायतों की भरमार

रविवार से शुरू हुए अगस्त क्रांति सप्ताह के पहले दिन महात्मा गांधी जीवन दर्शन पर आधारित विचार संगोष्ठी के साथ पंचायत समिति परिसर और कस्बे के बाईपास रोड पर करीब 150 पौधे लगाए गए. इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के ब्लॉक अध्यक्ष राजाखेड़ा उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार मंगल के साथ समिति संयोजक उत्तम दीक्षित, पंचायत समिति विकास अधिकारी राकेश सिंघल, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामवीर सिंह, मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेश वर्मा, पूर्व नगरपालिका चेयरमैन वीरेंद्र सिंह जादौन सहित कई लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details