राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर: राजाखेड़ा में 32 ग्राम पंचायतों के 338 वार्डों के लिए निकली गई लॉटरी

पंचायत चुनावों को लेकर राजाखेड़ा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के सभागार में एसडीएम संतोष कुमार गोयल की अध्यक्षता में वार्डों की लॉटरी निकाली गई. लॉटरी निकालने के बाद पंचायत चुनाव के दावेदार अपने-अपने वार्डों की स्थिति की जानकारी ली.

By

Published : Dec 20, 2019, 12:27 PM IST

Dholpur news, gram panchayat, धौलपुर समाचार, पंचायत चुनाव
राजाखेड़ा में 32 ग्राम पंचायतों के 338 वार्डों के लिए निकली गई लॉटरी

राजाखेड़ा (धौलपुर). जिला प्रशासन ने पंचायत चुनावों को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू कर दी है. चुनावों की तैयारियों को लेकर राजाखेड़ा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के सभागार में एसडीएम संतोष कुमार गोयल की अध्यक्षता में पंचायत वार्डों के पदों को लेकर लॉटरी निकाली गई. वहीं उपखंड अधिकारी ने बताया कि शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट में सरपंच पद के लिए लॉटरी की प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा.

राजाखेड़ा में 32 ग्राम पंचायतों के 338 वार्डों के लिए निकली गई लॉटरी

राजाखेड़ा उपखंड अधिकारी संतोष कुमार गोयल ने बताया कि राजाखेड़ा पंचायत समिति की सभी 32 पंचायतों के 338 वार्डों के लिए लॉटरी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है. लॉटरी की पारदर्शिता और विश्वसनीयता के लिए सभी वार्डों की पर्चियों को एक पारदर्शी डिब्बे में बंद कर बच्चों के हाथों से लॉटरी निकलवाई गई. दो छोटे-छोटे बच्चों ने डिब्बे में से पर्ची निकाल वार्डों के आरक्षण में अपनी भूमिका निभाई.

लॉटरी प्रक्रिया के समय सभी पंचायतों के प्रमुख दावेदारों को बुलाया गया था. लॉटरी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 32 ग्राम पंचायतों के 338 वार्डों में से एससी के लिए 69 ओबीसी के लिए 61 और अनारक्षित श्रेणी के लिए 208 पदों पर महिला-पुरुष उम्मीदवारों के लिए सीट आरक्षित हो गई है. लॉटरी प्रक्रिया में दो नवगठित पंचायत अनन्दापुरा और चौहान पुरा के वार्डों के लिए भी लॉटरी निकाली गई है.

यह भी पढ़ें- धौलपुर: विद्युत निगम घर-घर जाकर ग्रामीणों को दे रहा कनेक्शन

वहीं उपखंड अधिकारी ने बताया कि शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट में सरपंच पद के लिए लॉटरी की प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा. सभी पंचायतों के वार्डों में आरक्षण की स्थिति साफ होने के बाद सभी 32 ग्राम पंचायतों के संभावित प्रत्याशी दावेदार एक दूसरे से चर्चा कर अपने-अपने वार्ड की स्थिति की जानकारी करते हुए नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details