राजस्थान

rajasthan

धौलपुर के जिला अस्पताल में कोरोना जांच लैब का उद्घाटन, जल्द मिल सकेगी रिपोर्ट

By

Published : Nov 21, 2020, 6:08 PM IST

धौलपुर में शनिवार को जिला चिकित्सालय में कोविड-19 टेस्ट लैब का शुभारंभ किया गया है. इसका उद्घाटन जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने किया. इससे पहले धौलपुर के कोरोना टेस्ट भरतपुर संभाग मुख्यालय पर कराए जा रहे थे.

dholpur news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, धौलपुर न्यूज
जिला अस्पताल में कोरोना जांच लैब का उद्घाटन

धौलपुर.जिले के जिला चिकित्सालय में शनिवार से कोविड-19 टेस्ट लैब का शुभारंभ हो गया. जिला अस्पताल के मातृ शिशु संस्थान के तीसरी मंजिल पर कोविड-19 टेस्ट लैब का जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने फीता काटकर उद्घाटन किया. आईसीएमआर पुणे से हरी झंडी मिलने के बाद लैब की शुरुआत की गई है. प्रदेश के जोधपुर एम्स से हरी झंडी पूर्व में ही मिल चुकी थी.

जिला अस्पताल में कोरोना जांच लैब का उद्घाटन

वहीं, कोरोना टेस्ट लैब की स्थापना होने से जिले के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. साथ ही चिकित्सा विभाग एवं प्रशासन को भी रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इससे पहले धौलपुर के कोरोना टेस्ट भरतपुर संभाग मुख्यालय पर कराए जा रहे थे. जिनकी रिपोर्ट 2 से 3 दिन बाद चिकित्सा विभाग को प्राप्त होती थी. मौजूदा वक्त में जिले में टोटल 3 हजार 418 कोरोना केस हैं.

साथ ही राहत की बात यह कि वर्तमान में सिर्फ 90 केस एक्टिव हैं. उन्होंने बताया कि जिले के चिकित्सा विभाग में कोरोना महामारी के दौर में बेहद सराहनीय काम रहे हैं. जिले में कोरोना पॉजिटिव रेट दर 3.4 प्रतिशत है. जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों की रिकवरी 90.65 फीसदी है जो राजस्थान प्रदेश में अव्वल और सबसे अधिक है. जिले में 1 लाख 2 हजार से ऊपर लोगों की टेस्टिंग कराई गई थी.

पढ़ें:कोटा: नगर पालिका चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, डोटासरा के पास भेजा गया पैनल

उन्होंने बताया कि जुलाई तक कोरोना पॉजिटिव केसों में से 16 पेशेंट की मौत हुई थी. उसके बाद अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में 12 और मौत इस घातक बीमारी की चपेट में आकर हुई है. वहीं चिकित्सा विभाग व जिला प्रशासन के प्रयासों की बदौलत जिला कोरोना नियंत्रण क्षेत्र में अग्रणी रहा है. धौलपुर जिले के लिए खुशी की खबर यह है कि जिला अस्पताल में जल्द प्लाजमा थेरेपी की शुरुआत की जाएगी. साथ ही प्रदेश स्तर से जिसके लिए आदेश जारी हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में कोरोना लैब का आगाज होने से संदिग्ध लोग परेशान नहीं होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details