राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दहेज की सेज पर 'अंतिम यातना' : पति 4 साल से कर रहा था 'टॉर्चर'...तंग आकर फंदे से झूली विवाहिता, ससुराल पक्ष फरार

बेटी का ब्याह उत्सव की तरह किया जाता है. लेकिन दहेज के लोभी भेड़िये मेहंदी के रंग में खून घोल देते हैं. धौलपुर में अशोक ने कल्पना को दहेज के लिए इतना टॉर्चर किया कि उसे आत्महत्या का रास्ता ही नजर आया. कल्पना का डेढ़ साल का मासूम अब बिन मां के रहेगा. घटना के बाद से ससुराल पक्ष के लोग फरार हैं.

By

Published : Jul 10, 2021, 3:39 PM IST

धौलपुर में दहेज हत्या
धौलपुर में दहेज हत्या

धौलपुर.जिले में दहेज के लालची एक पति ने पत्नी को इतनी यातनाएं दीं कि तंग आकर विवाहिता ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. पत्नी के आत्महत्या की खबर जैसे ही पति को लगी तो वह घर से फरार हो गया.

घटना के बाद मौके पर स्थानीय ग्रामीण पहुंच गए. उन्होंने घटना की सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर मौका मुआयना किया और विवाहिता का शव कब्जे में लेकर अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया. पुलिस ने घटना की सूचना पीहर पक्ष को दी.

मामला सदर थाना क्षेत्र के गांव रजौरा का है. जहां 25 वर्षीय विवाहिता कल्पना ने पति अशोक की यातनाओं से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. कल्पना के पिता मोहर सिंह ने पुलिस में मामला दर्ज कराया. मोहर सिंह ने बताया कि उसने बेटी कल्पना की शादी 4 साल पहले अशोक के साथ की थी. हैसियत के मुताबिक दान-दहेज भी दिया था. लेकिन शादी के कुछ दिन बाद ही उसका अशोक और ससुराल के लोग दहेज की डिमांड करने लगे.

पढ़ें- ससुराल के बाहर दो दिनों से भूखी-प्यासी बैठी हैं दो बहनें, जानिए उन्हीं की जुबानी

मोहर सिंह ने बताया कि आभूषण और नगदी की मांग पूरी नहीं होने पर ससुराल के लोग कल्पना को शारीरिक और मानसिक यातनाएं देने लगे. मोहर सिंह ने समाज के पंच पटेलों को लेकर पंचायत भी बुलाई थी. लेकिन अशोक और उसके घरवाले लगातार कल्पना के साथ मारपीट करते रहे.

अशोक की यातना और मारपीट से परेशान होकर कल्पना ने मकान में फांसी लगाकर खुद को खत्म कर लिया. उसकी मौत के बाद ससुराल के सभी सदस्य फरार हो गए. मामले की जांच कर रहे महिला प्रकोष्ठ के सीओ मनोज शर्मा ने बताया पति के बार-बार यातना देने से परेशान विवाहिता ने आत्महत्या की है. विवाहिता के शव का पीहर पक्ष की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराकर सुपुर्द कर दिया है.

कल्पना की मौत के बाद उसका डेढ़ साल का बच्चा बिन मां के जियेगा. उसका पिता अशोक और ससुराल के लोग फरार हैं. फिलहाल बच्चा पीहर पक्ष के कब्जे में है. कल्पना के घर में कोहराम मचा है. ससुराल वालों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details