राजस्थान

rajasthan

बजरी माफिया और पुलिस मुठभेड़ मामलाः दोषी पुलिस कर्मियों पर हत्या का चलेगा केस...मृतकों के आश्रितों को मिलेगा 5-5 लाख

By

Published : Aug 31, 2019, 5:10 PM IST

बजरी परिवहन करने वाले व्यक्तियों और पुलिस मुठभेड़ मामला में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज होगा. साथ ही मृतकों के आश्रितों को 5 -5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

गुर्जर समाज के लोगों से त करते प्रशासनिक अधिकारी , Administrative officials talking to the people of Gurjar community

धौलपुर. जिले के बसईडांग थाना इलाके के सहरोन के पास जगदीश का अड्डा गांव के पास पुलिस और बजरी परिवहन करने वाले लोगों में हुई मुठभेड़ में दो लोगों की मौत से आक्रोशित गुर्जर समाज के लोग शुक्रवार को अपनी मांगों पर डटे रहे. गुर्जर समाज के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए कोटा रेंज के आईजी बीजू जार्ज जोसफ के निर्देश पर भरतपुर रेंज आईजी लक्ष्मण गौड़ धौलपुर पहुंचे.

गुर्जर समाज के लोगों से बात करते प्रशासनिक अधिकारी

वहीं, गुर्जर समाज के लोग दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने और मृतकों के आश्रितों के लिए मुआवजे पर अड़े रहे. मामले में बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने गुर्जर समाज के लोगों और जिला कलेक्टर नेहा गिरी, भरतपुर रेंज आईजी लक्ष्मण गौड़ और एसपी मृदुल कच्छावा के साथ मिलकर मांगों पर सहमति देने का आश्वासन दिया. जिसके बाद मामला शांत हुआ और पुलिस ने दोनों मृतकों का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया.

पढ़ें-बड़े अधिकारी तो केवल वीडियो कॉन्फ्रेंस करने में मस्त हैं : विधायक भरत सिंह

गौरतलब है कि 30 अगस्त को बसईडांग थाना पुलिस और क्यूआरटी फोर्स की संयुक्त मुठभेड़ सहरोन के जगदीश का अड्डा गांव के पास हुई थी. पुलिस ने बजरी परिवहन कर रहे लोगो का पीछा किया जिसमें लोगों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी थी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की. वहीं इस दौरान बजरी परिवहन कर रहे लोगों की गोली लगने से एक पुलिस कर्मी घायल हो गया और दो लोगों को गोली लगी.

जिसमें एक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. वहीं इलाज के लिए ले जाते समय दूसरे ने भी रास्ते में दम तोड़ दिया. जिसके बाद दो लोगों की मौत हो जाने से गुर्जर समाज के लोगो में आक्रोश भड़क गया. जिसे लेकर जिला अस्पताल पर भारी तादाद में गुर्जर समाज के लोग पहुंच गए. भारी आक्रोश को देखते हुए जिले के सभी थानों से जाप्ता और स्पेशल टॉस्क फोर्स की तैनाती की गई. इस दौरान गुर्जर समाज के नेताओं से समझाइस का वार्ता शुरू हुआ लेकिन नतीजा नहीं निकला.

साथ ही वार्ता में बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को शामिल किया गया. जिसके बाद शनिवार को हुई वार्ता में आखिर गुर्जर समाज के लोग सहमत हो गए. सहमिति के बाद जिला कलेक्टर नेहा गिरी, भरतपुर रेंज आईजी लक्ष्मण गौड़ और एसपी मृदुल कच्छावा अस्पताल के पास गंगाबाई की बगीची में चल रही गुर्जरो की पंचायत में पहुंचे. जहां गुर्जर समाज के लोगो ने जिला कलेक्टर नेहा गिरी को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में समाज के लोगों ने दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराने के साथ दोनों मृतकों के आश्रितों को दस-दस लाख का मुआवजा, घायलों का निशुल्क उपचार और घटना में शामिल दोषी पुलिस कर्मियों के निलंबन की मांग की.

जिला कलेक्टर नेहा गिरी ने बताया कि गुर्जर समाज के लोगों की जायज मांगों को मान लिया गया है. मृतक के आश्रितों को सरकार द्वारा पांच-पांच लाख का मुआवजा दिलाया जाएगा. साथ ही दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जायेगा. मुठभेड़ के बाद धौलपुर में तनाव की स्थिति को देखते हुए आईजी बीजू जार्ज जोसफ, भरतपुर रेंज आईजी लक्ष्मण गौड़ धौलपुर पहुंचे और उन्होंने भारी मात्रा में पुलिस जाप्ता के साथ स्पेशल टास्क फोर्स की अस्पताल रोड और हाईवे पर तैनाती की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details