राजस्थान

rajasthan

धौलपुर में ग्रामीणों के लिए निशुल्क नेत्र परिक्षण शिविर का आयोजन, 5 सौ मरीजों की हुई आंख जांच

By

Published : Nov 17, 2019, 9:07 PM IST

धौलपुर में परमहंस धर्मार्थ सेवा समिति के सौजन्य से ग्रामीणों के लिए निशुल्क नेत्र परिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इसमें आगरा के नेत्र चिकित्सक मनोज सक्सेना ने करीब 5 सौ मरीजों की आंखों का परिक्षण किया.

Dhaulpur news, Free eye test camp, धौलपुर समाचार, आंख के चिकित्सक

धौलपुर. जिले में श्री परमहंस धर्मार्थ सेवा समिति के सौजन्य से रविवार कोग्रामीणों के लिए निशुल्क नेत्र परिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इसमें आगरा के नेत्र चिकित्सक चिकित्सक मनोज सक्सेना ने आखों का परिक्षण किया. इस दौरान शिविर में करीब 5 सौ मरीजों की आंखों का परिक्षण किया गया. जिसमें मोतियाबिंद और कालापानी के मरीज भी पाए गए. इस दौरान डॉ.सक्सेना ने कहा कि मरीजों को संस्था की तरफ से निशुल्क ऑपरेशन और दबाएं उपलब्ध कराई जाएगी.

धौलपुर में ग्रामीणों के लिए निशुल्क नेत्र परिक्षण शिविर का आयोजन

इस अवसर पर चिकित्सक ने ईटीवी भारत के माध्यम से आंख की बीमारियों के बचाव के उपाय बताए. डॉ. मनोज सक्सेना ने कहा कि आंख की रोग की समस्या से वर्तमान समय में जवान और बुजुर्ग सभी ग्रसित है. डॉक्टर ने कहा कि बच्चों में आंख की बीमारी का मुख्य कारण अधिक मोबाइल और टीवी देखना है. इससे बचाव के लिए बच्चों के अभिभावक जागरूक बने.

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड डायबिटीज डे पर बुराड़ी में हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन

उन्होंने कहा कि पहली क्लास से ही माता पिता को बच्चों की आंखों पर विशेष ध्यान रखनी चाहिए. कोई भी आंख से जुड़े से समस्या होने पर विशेषज्ञ से परमर्श लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि युवा और बुजुर्ग में डायविटीज और कालापानी की समस्या अमूमन देखने को मिल रही है. कालापानी के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है. ऐसे में 40 वर्ष की आयु होने पर शुगर का परिक्षण बहुत जरुरी है. इस शिविर के अंतर्गत करीब 5 सौ मरीजों की आंखों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया, जिसमे मोतियाबिंद एवं कालापानी के मरीज भी पाए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details