राजस्थान

rajasthan

कोरोना कंट्रोल रूम : डोर टू डोर सर्वे कर आईएलआई मरीजों दी जा रही दवा

By

Published : May 16, 2021, 7:44 PM IST

धौलपुर जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए संपूर्ण क्षेत्र में घर-घर जाकर टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही सीएचसी स्तर पर भी ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की व्यवस्थायें की गई है ताकि गंभीर मरीजों का जीवन बचाने में आसानी हो.

कोरोना संक्रमण
कोरोना संक्रमण

धौलपुर. शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है. साथ ही कोरोना की दूसरी लहर पहली से अधिक घातक है. ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रभावी कदम उठाये गए है ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले कोविड मरीजों को तत्काल उपचार सुविधा मुहैया करवाने के लिए प्रोटोकॉल के अनुरूप माकूल इंतजाम सुनिश्चित किए जाए. साथ ही सीएचसी स्तर पर भी ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की व्यवस्थायें की गई है ताकि गंभीर मरीजों का जीवन बचाने में आसानी हो. प्रत्येक कोविड केयर सेंटर्स पर ऑक्सीजन सिलेण्डरों सहित पर्याप्त दवाइयों की उपलब्धता के निर्देश दिये हैं.

जिले में फैल रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए संपूर्ण क्षेत्र में घर-घर जाकर टेस्टिंग, ट्रेकिंग और ट्रीटमेंट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. जिला प्रशासन की ओर से कोरोना कंट्रोल रूम गठित कर प्रभावी प्रबंधन की व्यवस्थायें की गई है. जिले में 6 ब्लॉकबार कंट्रोल टीम गठित कर अलग-अलग परिवार को 24x7 की सेवा उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था की गई है.

पढ़ें-धौलपुर में 18 मई को तेज बारिश और अंधड़ की संभावना, जिला कलेक्टर ने लोगों से की घरों में रहने की अपील

प्रत्येक ब्लॉक के आईएलआई मरीजों का चिन्हीकरण एवं कोविड पॉजिटिव मरीजों के दवाई किट उपलब्ध करवाने के लिए लगातार संबंधित क्षेत्र की आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और कोर ग्रुप कमेटियों सहित निगरानी दलों द्वारा मरीजों को सुविधा मुहैया कराई जा रही है ताकि संक्रमण के फैलाब को नियंत्रित किया जा सके.

दवा किटों का वितरण और जागरूकता प्रचार अभियान निरंतर जारी

जिला कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमितों की उपचार व्यवस्था को लगातार सुदृढ किया जा रहा है. विभिन्न सीएचसी में कोविड केयर सेंटर स्थापित कर ऑक्सीजन कसंट्रेंटर व अन्य माध्यमों से ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है ताकि रोगियों को तत्काल ऑक्सीजन मिल सके. गांव के राजकीय विद्यालय एवं पंचायत भवन में आइसोलेशन सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिये गए है. साथ ही डोर टू डोर सर्वे भी करवा कर दवा किटों का वितरण भी निरंतर चल रहा है. ग्राम स्तरीय समितियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही माईक और ऑडियो सिस्टम के माध्यम से कोविड जागरूकता का कार्य भी करवाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details