राजस्थान

rajasthan

आपदा की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयार: डीएम

By

Published : Aug 25, 2020, 10:43 PM IST

धौलपुर के चंबल नदी में जलस्तर के बढ़ जाने के कारण बाढ़ जैसे, हालातों के चलते समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन ने व्यापक और पुख्ता इंतजाम किए हैं. जिसके लिए चंबल नदी किनारे बसे गांवों में चिकित्सा अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती के सम्बंध में निर्देश दिए गए हैं.

Dhaulpur news, rajasthan news, धौलपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज
धौलपुर में जिला कलेक्टर ने ली प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक

धौलपुर. जिले की चंबल नदी में जलस्तर के बढ़ जाने के कारण बाढ़ जैसे हालातों के चलते समस्याओं के निराकरण के लिए प्रशासन की ओर से व्यापक और पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि, जिले में बाढ़ के दौरान बच्चों व पशुओं को विभिन्न संक्रामक रोगों से बचाने के लिए चिकित्सा विभाग की तरफ से व्यापक प्रयास करने संक्रामक रोग, नियंत्राण कक्ष की स्थापना चिकित्सा विभाग की ओर से करने के निर्देश दिए गए हैं.

धौलपुर में जिला कलेक्टर ने ली प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक

चिकित्सा कार्मिक रहेंगे तैनात..

चंबल नदी किनारे बसे सभी गांवों में चिकित्सा अधिकारियों व कर्मचारियों जिनमें आशा सहयोगिनी, एएनएम और स्वास्थ्य मित्रा की तैनाती के सम्बंध में निर्देश दिए गए है. उन्होनें बताया कि जिले में हाल ही में 1300 के लगभग स्वास्थ्य मित्र नियुक्त किए गए हैं. जिन्हें आवश्यक दवाईयां जिनमें ओआरएस घोल, ब्लीचिंग पाउडर, मेट्रोजिल, पैरासीटामॉल सहित अन्य दवाईयां उपलब्ध करवाई गई है. जिन्हें आशा सहयोगिनी, एएनएम व स्वास्थ्य मित्र जरुरतमंद आमजन के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी.

जल भराव की स्थिति में क्लोरीनटैबलेट का किया जाएगा वितरण..

बाढ़ की स्थिति में यदि किसी भी क्षेत्र में चारों तरफ जल भराव होने के कारण पेयजल श्रोतों का विसंक्रमण नहीं किया जाए. इसलिए तैनात चिकित्सा कर्मियों, आशा सहयोगिनी, स्वास्थ्य मित्र, ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति सदस्य, स्वयं सेवक, जनप्रतिनिधि आदि के माध्यम से क्लोरीन टैबलेट का वितरण कराया जाएगा.

पढ़ें:झालावाड़ में बढ़ते कोरोना केस के बाद सख्ती, मिनी सचिवालय में नो मास्क, नो एंट्री

बता दें कि, जन समुदाय को पीने का पानी साफ बर्तन में उबालकर 20 लीटर में एक गोली क्लोरीन पीसकर डालने व आधा घंटे के पश्चात पीने में उपयोग करने हेतु सलाह दी जाती है. इसके साथ साथ ब्लीचिंग पाउडर को भी आवश्यकतानुसार काम में लिया जा सकेगा. वहीं आपातकालीन बुलाई गई बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को हेडक्वार्टर पर रहने के विशेष निर्देश दिए हैं. बैठक में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details