राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 29, 2020, 4:36 PM IST

ETV Bharat / state

धौलपुर: जिला कलेक्टर ने किया राजकीय अस्पताल का औचक निरीक्षण, व्यवस्थाएं सुधारने के दिए निर्देश

धौलपुर जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने सोमवार को राजकीय अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. ओपीडी भार और अन्य अव्यस्थाओं को लेकर जिला कलेक्टर को लगातार शिकायतें मिल रही थी, जिसको लेकर कलेक्टर ने अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान जिला कलेक्टर ने अतिरिक्त ओपीडी सेंटर का भी शुभारंभ किया.

Inspection of Dholpur Hospital, Dholpur Collector Rakesh Kumar
जिला कलेक्टर ने किया राजकीय अस्पताल का औचक निरीक्षण

धौलपुर.जिले के राजकीय चिकित्सालय का सोमवार को जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर ने प्रत्येक वार्ड में घूम कर जायजा लिया और पीएमओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. मौसमी बीमारियां शुरू होने से अस्पताल के ओपीडी पर भारी भीड़ जमा हो रही थी, जिसकी जिला प्रशासन को शिकायत मिल रही थी.

जिला कलेक्टर ने किया राजकीय अस्पताल का औचक निरीक्षण

जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने चिकित्सकों के कक्ष में पहुंच कर हालातों का जायजा लिया. वहीं मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा देने के दिशा-निर्देश दिए. ओपीडी भार अधिक होने पर जिला कलेक्टर ने अतिरिक्त ओपीडी सेंटर का भी शुभारंभ किया.

जिला कलेक्टर ने अस्पताल के हालातों का लिया जायजा

पढ़ें-बुजुर्ग महिला ने की परिवार सहित इच्छा मृत्यु की मांग, जानें क्यों

जिला कलेक्टर जायसवाल ने बताया जिला अस्पताल में ओपीडी भार की शिकायत जिला प्रशासन को मिल रही थी. ओपीडी सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना के साथ मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही थी, जिसे लेकर जिला अस्पताल का निरीक्षण किया गया है. कलेक्टर ने अस्पताल के जनरल वार्ड, स्टोर रूम, कंप्यूटर कक्ष, प्रसूति वार्ड, सर्जरी वार्ड, मेल मेडिकल वार्ड और बर्न यूनिट आदि का निरीक्षण किया.

जिला कलेक्टर ने चिकित्सकों के कक्ष में पहुंचकर कलेक्टर ने सभी से हालातों का जायजा लिया. आमजन को दी जाने वाली मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा और जांच योजना की जानकारी भी कलेक्टर ने हासिल की. पीएमओ को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल में आए हुए हर मरीज को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलना चाहिए. अस्पताल प्रशासन ने कोविड-19 सेंटर अलग से किया हुआ है, इस पर कलेक्टर ने कहा कि अन्य बीमारियों से ग्रसित जो मरीज आ रहे हैं. उनको उपेक्षित नहीं किया जा सकता है. अस्पताल प्रशासन ने सर्जरी की व्यवस्थाएं भी शुरू करा दी है, लेकिन कोविड-19 सैंपल होने के बाद ही अस्पताल प्रशासन सर्जरी कराएगा.

अतिरिक्त ओपीडी सेंटर का शुभारंभ

कलेक्टर ने दौरे के दौरान अतिरिक्त ओपीडी सेंटर का शुभारंभ भी किया. कलेक्टर ने मेडिकल व्यवस्थाएं बेहतर और आमजन को सुगम चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 30 वार्ड ब्वॉय अलग से लगाने के निर्देश दिए हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना मरीजों का इजाफा तो हुआ है, लेकिन रिकवरी रफ्तार भी काफी अच्छी रही है. चिकित्सा विभाग के सार्थक प्रयासों के कारण 280 कोरोना पॉजिटिव केसों को रिकवर कर डिस्चार्ज किया जा चुका है. आगामी 2 दिनों में 200 से ढाई सौ लोगों को और रिकवर किया जाएगा.

पढ़ें-वाणिज्य विभाग का JCTO 10 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

उन्होंने कहा जिले के सभी राजकीय अस्पतालों में सभी प्रकार के मरीजों का उपचार शुरू है. सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक सरकारी अस्पतालों पर सभी तरह की मेडिकल व्यवस्थाएं समाज के हर वर्ग को उपलब्ध कराई जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details