राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुरः स्वच्छ भारत मिशन की प्रोग्रेस देखने पहुंचे जिला कलेक्टर और एसपी

धौलपुर में स्वच्छ भारत मिशन की वर्क प्रोग्रेस देखने के लिए जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल और एसपी मृदुल कच्छावा ने राजौरा खुर्द गांव का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान अभियान में जन सहभागिता बढ़ाने की अपील की गई.

By

Published : Mar 14, 2020, 9:47 PM IST

धौलपुर न्यूज, dholpur news
कलेक्टर और एसपी ने स्वच्छ मिशन अभियान की देखी वर्क प्रोग्रेस

धौलपुर. जिले के सैपऊ पंचायत समिति के ग्रामीण क्षेत्रों का जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल और पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने दौरा कर स्वच्छ भारत मिशन की वर्क प्रोग्रेस का औचक निरीक्षण किया. राजौरा खुर्द गांव में शौचालय निर्माण करा रहे एक दंपत्ति के यहां कलेक्टर और एसपी ने हाथों से सीमेंट और ईट लगाकर स्वच्छ मिशन अभियान के लिए प्रेरित किया. निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों से मुलाकात कर स्वच्छ भारत अभियान में जन सहभागिता की भी अपील की.

कलेक्टर और एसपी ने स्वच्छ मिशन अभियान की देखी वर्क प्रोग्रेस
गौरतलब है कि जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल और पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा स्वच्छ भारत मिशन की वर्क प्रोग्रेस देखने से पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रजौरा खुर्द पहुंचे. पंचायत के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में पटवारी, गिरदावर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा मेट एवं अन्य विभागों के कर्मचारियों की बैठक ली.

बैठक के दौरान कलेक्टर ने सभी से रूबरू होकर शौचालय निर्माण की वर्क प्रोग्रेस देखी. इस दौरान कलेक्टर ने एसपी को भी स्वच्छ भारत मिशन से अवगत कराया. कर्मचारियों की कार्यशैली को भी एसपी को दिखाया गया. एसपी कच्छावा ने भी कार्मिकों के साथ समाज के अन्य लोगों से स्वच्छ मिशन भारत में पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सहयोग करने की अपील की.

पढ़ें-CAA के विरोध में सुप्रीम कोर्ट जाएगी गहलोत सरकार

बैठक के बाद कलेक्टर एसपी ग्रामीण के घर पर पहुंच गए. जहां महिला रामादेवी शौचालय निर्माण करा रही थी. कलेक्टर एसपी ने भी ग्रामीणों को प्रेरित कर स्वयं के हाथों से ईंट और सीमेंट लगाकर शौचालय निर्माण में सहयोग किया. इस मौके पर कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पूर्व में धौलपुर जिले की स्थिति काफी पिछड़ी हुई थी.

पढ़ें- भिनाय :CAA, NRC के विरोध में बिजयनगर रेलवे परिसर में लिखे नारे

राजस्थान प्रदेश में शौचालय निर्माण में जिले की प्रगति 32 वें पायदान पर थी, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने बहुत बड़ा जन जागरण अभियान शुरू किया है. जन जागरण अभियान के तहत हर गांव के प्रत्येक परिवार के पास कर्मचारी पहुंच रहे हैं. संपूर्ण जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुपरवाइजर पटवारी गिरदावर मनरेगा मेट को नियुक्त किया गया है. जो घर-घर जाकर लोगों को प्रेरित कर शौचालय निर्माण करा रहे हैं. कर्मचारियों की बेहतरीन मेहनत की वजह से जिला मौजूदा वक्त में 12वें स्थान पर पहुंच गया है.

कलेक्टर ने कहा अगले तीन सप्ताह के अंतर्गत जिले की वर्क प्रोग्रेस राजस्थान प्रदेश में पहले स्थान पर पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है. इस दौरान विकास अधिकारी रामबोल सिंह गुर्जर तहसीलदार गिरधर लाल मीणा आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details