राजस्थान

rajasthan

डिस्कॉम ने चलाया बिजली चोरों के खिलाफ अभियान, 50 चोरों की वीसीआर भरते हुए 10 लाख का लगाया जुर्माना

By

Published : Jun 17, 2020, 9:11 PM IST

धौलपुर में इन दिनों डिस्कॉम द्वारा बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत बुधवार को कार्रवाई करते हुए 50 बिजली चोरों की वीसीआर भरते हुए 10 लाख का जुर्माना लगाया है.

बिजली चोरों के खिलाफ अभियान, Campaign against electricity thieves
डिस्कॉम का बिजली चोरों के खिलाफ अभियान

धौलपुर. जिले के सरमथुरा उपखंड इलाके में लॉकडाउन के दौरान पिछले 2 माह से बिजली बिलों के रेवेन्यू कम आने से डिस्कॉम आर्थिक संकट से जूझ रहा है. इसके चलते उपखण्ड में हो रही बिजली चोरी को रोकने के लिए डिस्कॉम ने बिजली चोरों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है.

बिजली चोरों की वीसीआर भरी

एक्सईएन के निर्देशन में उपखंड इलाके के एक दर्जन से अधिक गांव में धड़ाधड़ कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. विद्युत निगम द्वारा अचानक की गई कार्रवाई से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है. विद्युत निगम ने बिजली चोरी कर रहे लोगों के खिलाफ 10 लाख से अधिक का जुर्माना लगाया है.

पढ़ेंः20 जून को होने वाली वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

अधिषाशी अभियन्ता विष्णु दत्त लोधा के नेतृत्व में विजिलेन्स टीम ने कार्रवाई करते हुए 50 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ कर वीसीआर भरकर 10 लाख का जुर्माना किया. डिस्कॉम एक्सईएन लोधा ने बताया कि विजिलेंस कार्रवाई के लिए अधीक्षण अभियंता बीएल वर्मा के निर्देश पर गठित दो टीमों ने बुधवार को बिजली चोरों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया.

टीमों ने सरमथुरा उपखंड के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया. विजिलेन्स टीम ने सरमथुरा, गुढा, कॉसपुरा, कुमरपुरा, खरगापुरा, बरौली, बसन्तपुरा, बटीकरा सहित बाड़ी उपखण्ड के नगला बीधौरा और महुआखेडा में 50 बिजली चोरों की वीसीआर भरते हुए 10 लाख का जुर्माना लगाया है.

जुर्माने की राशि 7 दिवस में जमा नहीं कराने पर विद्युत थाना धौलपुर में एफआईआर कराई जाएगी. विजिलेन्स टीम की कार्रवाई के दौरान बिजली चोरों ने जंफरों को हटाना शुरू कर दिया. इसका प्रभाव बिजली भार पर देखने को मिला और दोपहर बाद बिजली भार में 10 फीसदी की कमी रिकार्ड की गई.

डिस्कॉम अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण अघरेलू लोड कम होने के बावजूद बिजली तंत्र पर कुल भार बढ़ रहा था. जिससे ट्रिपिंग की समस्या बन रही थी. इसे देखते हुए डिस्कॉम की ओर से बिजली छीजत पर अंकुश के लिए ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ेंःमोदी सरकार कोरोना संकट में वसूली की दुकान या जनता की मदद करने की संस्था: सुरजेवाला

एक्सईएन ने बताया कि ऊर्जा सचिव और प्रबन्ध निदेषक के अनुसार प्रतिदिन रात्रि में भी बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. बिजली चोरी कर रहे लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details