राजस्थान

rajasthan

धौलपुर: कोरोना महामारी को लेकर जिला कलेक्टर ने किया सतर्क, कहा- मास्क और वैक्सीनेशन को दें वरीयता

By

Published : Mar 20, 2021, 10:09 PM IST

धौलपुर जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि कोरोना के अचानक केसेज बढ़ जाने के कारण इसके नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु सरकार ने एसओपी जारी किया है. उन्होंने कहा कि मास्क और वैक्सीनेशन को वरीयता दें. जिन लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, वो पहली डोज लगने के 28 दिन बाद किसी भी सरकारी अस्पताल में टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा सकते हैं.

dholpur news, जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल
धौलपुर में कोरोना महामारी को लेकर जिला कलेक्टर ने किया सतर्क

धौलपुर.कोरोना महामारी के संक्रमण के फिर से बढ़ते हुए प्रभाव और भयावहता के चलते सरकार ने अलर्ट जारी किया है. कोरोना का प्रकोप पहले से ज्यादा जानलेवा है. ऐसे में जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि कोरोना के अचानक केसेज बढ़ जाने के कारण इसके नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु सरकार ने एसओपी जारी किया है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जनता अगर समझाइश से नहीं मानती है तो आमजन की जान को बचाने की प्राथमिकता के लिए कड़ा रुख अपनाते हुए कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें:झुझुनूं कलेक्टर ने मनरेगा कार्य का किया निरीक्षण, लापरवाही पर कनिष्ठ तकनीकी सहायक को नोटिस देने के दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि मास्क और वैक्सीनेशन को वरीयता दें. जिन लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, वो पहली डोज लगने के 28 दिन बाद किसी भी सरकारी अस्पताल में टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा सकते हैं. इसके लिए मोबाइल पर मैसेज आने का इंतजार ना करें. दूसरी डोज के लिए सभी टीकाकरण केन्द्रों पर सुविधा उपलब्ध है. पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज वैक्सीन जितना जल्दी लगवाई जाएगी. उसका उतना ही ज्यादा प्रभाव होगा. 60 साल से ज़्यादा उम्र वाले और किसी न किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. इसकी शुरुआत एक मार्च से हो चुकी है.

पढ़ें:धौलपुर: बाइक चालक ने अनजान युवक को दिया लिफ्ट, जेब में चीरा लगाकर पार हुआ 45 हजार रुपये

उन्होंने बताया कि अब टीके के लिए लोगों को इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं है. सप्ताह में रविवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के अन्य दिन टीकाकरण किया जा रहा है. सभी टीकाकारण आवश्यक रूप से कराए. उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि किसी भी अफवाह या भ्रांति पर ध्यान ना दें. कोरोना से लड़ाई में वैक्सीनेशन सहित मास्क, सेनेटाइजर और आवश्यक दूरी अपनाने पर जोर व जागरूकता बहुत जरूरी है. 60 से अधिक आयु वर्ग और 45 से 59 आयु वर्ग के जो लोग बीमारी से ग्रसित हैं, उन्हें भी टीका लगवाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं. ऐसे व्यक्ति आवश्यक रूप से टीकाकरण आवश्यक रूप से कराएं. इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत, सीएमएचओ डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल और पीएमओ डॉ. समरवीर सिकरवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

शिक्षकों ने 7 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

धौलपुर जिले के राजाखेड़ा कस्बे में शनिवार को राजस्थान शिक्षक संघ युवा के बैनर तले शिक्षकों ने 7 सूत्रीय मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री के नाम राजाखेड़ा उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार मंगल को ज्ञापन सौंपा. शिक्षकों ने ज्ञापन के माध्यम से सरकार से मांगों के जल्द निस्तारण की मांग की है. शिक्षकों ने उपखंड अधिकारी को दिए ज्ञापन में सरकार से मांग करते हुए बताया कि तृतीय एवं द्वितीय शिक्षकों की स्थानांतरण की प्रक्रिया को तुरंत शुरू किया जाए. साथ ही साल 2018 भर्ती में रिवाइज परिणाम में रैंकिंग के आधार पर फिर से जिला आवंटित किया जाए. इसी के साथ पीडी मद बजट आवंटन की व्यवस्था समाप्त कर इस मद के समस्त शिक्षकों को वेतन देने की प्रक्रिया शुरू की जाए. वहीं, बीएलओ शिक्षकों को मंत्रालयिक कर्मचारियों के समान 30 पीएल देने की प्रक्रिया शुरू की जाए. शिक्षकों ने बताया कि बीएलओ वर्ष भर कार्य करते रहते हैं, जिसके कारण उन्हें 30 पीएल देने की प्रक्रिया शुरू की जाए. इसी के साथ एनपीएस की जगह पुरानी पेंशन व्यवस्था को शुरू किया जाए. वहीं, 2008 के शिक्षकों व प्रबोधकों की वेतन विसंगति को दूर किया जाए. इसी के साथ शिक्षकों ने सरकार से केंद्र के समान पे मैट्रिक्स लागू किए जाने की मांग की है. इस अवसर पर राजस्थान शिक्षक संघ युवा के जिला अध्यक्ष मनीष पहाड़िया के साथ जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष विवेक चौधरी सहित अन्य शिक्षक मौजूद रहे.

धौलपुर में शिक्षकों ने मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

ABOUT THE AUTHOR

...view details