राजस्थान

rajasthan

धौलपुर : तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए जिला प्रशासन तैयार...कलेक्टर ने ली चिकित्सा अधिकारियों की बैठक

By

Published : May 19, 2021, 9:10 PM IST

जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर हालातों का जायजा लिया. कलेक्टर ने सीएचसी और पीएचसी स्तर पर कोविड उपचार की व्यवस्थाओं पर अधिकारियों से फीडबैक लिया.

Dhaulpur district administration
जिला कलेक्टर ने ली बैठक

धौलपुर. जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट प्रारंभ होने से कोरोना की दूसरी लहर के साथ-साथ तीसरी लहर का मुकाबला करने में मदद मिल सकेगी. साथ ही, कोविड रोगियों को स्थानीय स्तर पर समुचित उपचार मिलने से जिला अस्पताल पर दबाव कम हो सकेगा.

उन्होंने बताया कि जिले के जिन ब्लॉक में संक्रमण की दर अधिक है. वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था को और मजबूत बनाया गया है. डोर-टू-डोर सर्वे और दवा किट के वितरण के काम को तेज किये जाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में सिलेण्डर के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था है. उन्हें पाइप लाइन के माध्यम से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति तथा स्वयं के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित होने से हाइफ़्लो ऑक्सीजन उपलब्ध हो रही है.

उन्होंने बताया कि कोविड रोगियों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आना चिंताजनक है. इसके लिए अस्पतालों में विशेष उपचार सुविधा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इसकी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि गुजरात की ओर से आने वाले चक्रवाती तूफान के दृष्टिगत जिले में सभी उपखण्ड अधिकारियों को विशेष व्यवस्था रखने के लिए निर्देशित किया गया है.

पढ़ें-तौकते! का डूंगरपुर में कहर: आकाशीय बिजली गिरने से दो और मौतें, मरने वालों की संख्या हुई चार

उन्होंने बताया कि राजस्थान में प्रवेश के साथ ही इसकी तीव्रता में कमी आने के आसार हैं. प्रदेश के दक्षिण एवं उत्तरी भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं और भारी वर्षा का पूर्वानुमान है. इसके मेनजर ऑक्सीजन का अग्रिम उठाव कर जिले में इसके पर्याप्त बफर स्टॉक तथा बिजली की वैकल्पिक आपूर्ति सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं.

उन्होंने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में भर्ती होने से सीएचसी और पीएचसी में पर्याप्त पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध हो सकेगा. उन्होंने ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना प्रक्रिया को शुरू किया गया है. उन्होंने बताया कि विगत चार-पांच दिन में जिले में कोरोना संक्रमण की पॉजीटिविटी दर घटी है. साथ ही मृत्यु के मामलों में भी कमी आई है. उन्होंने बताया कि इस बीमारी के उपचार की आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की डिमांड भिजवाई गई है. उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ दिलाने के लिए जन जागरूकता लाने के दिशा निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details