राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 14, 2020, 10:47 PM IST

ETV Bharat / state

धौलपुर: स्वच्छ भारत और मनरेगा के कार्यों को लेकर जिला कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

धौलपुर जिला मुख्यालय में जिला कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन और मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान जिला कलेक्टर ने दोनों योजनाओं के कार्यों की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

Panchayat Election in Dholpur, District Collector Meeting
स्वच्छ भारत और मनरेगा के कार्यों को लेकर जिला कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

धौलपुर. स्वच्छ भारत मिशन एवं मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला परिषद सभाकक्ष में जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इस दौरान जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को बचे हुए शौचालय निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने और मनरेगा श्रमिकों को 100 दिन रोजगार देने के निर्देश दिए.

इस बैठक शौचालय निर्माण के पंचायत समिति स्तर पर टेंडर प्रक्रिया पर चर्चा करते हुए कहा कि अगली बैठक में ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को बुलाना सुनिश्चित करें. ग्राम पंचायत स्तर पर कोई भी उपयोगिता प्रमाण पत्र बकाया नहीं रहना चाहिए, इसका वर्गीकरण किया जाना सुनिश्चित करें.

साथ ही कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के कार्य शेष हैं, उन पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है. समीक्षा के दौरान बाड़ी में 826, बसेड़ी में 386, सैंपऊ में 271 एनओएलबी शौचालय निर्माण के बकाया भुगतान होने पर विकास अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए. वहीं सरमथुरा एवं बसेड़ी में 26 और बाड़ी में 10 निमार्णाधीन सामुदायिक शौचालय को पूर्ण कराने के निर्देश दिए.

पढ़ें-पत्नी और सास की निर्मम हत्या कर आरोपी पहुंचा थाने, पुलिस को खुद दी वारदात की जानकारी

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2019-20 में किए गए कार्यों की जांच करने के लिए कमेटी गठित कर प्राथमिक तौर पर कार्रवाई की जाएगी. इसी प्रकार पंचायत समिति बाड़ी, बसेड़ी एवं धौलपुर में 1150 निर्माण कार्य का भुगतान उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं आने के कारण भुगतान होने से वंचित रह गए हैं. इसलिए उपयोगिता प्रमाण पत्र मंगवाकर शीघ्र भुगतान की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें.

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत जिन श्रमिकों के 100 दिन पूर्ण नहीं हुए हैं, उनको रोजगार दिया जाए एवं भुगतान के लिए फील्ड में जाकर मौके की रिपोर्ट प्राप्त कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों द्वारा किए गए कार्य का भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें.

पंचायत चुनाव को लेकर दिया प्रशिक्षण

जिला कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को पंचायत आम चुनाव 2020 को 2 चरणों में होने वाले पंच एवं सरपंच चुनाव के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ. प्रशिक्षण का शुभारम्भ करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि चुनाव प्रशिक्षणों में कोविड 19 की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करते हुए चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराई जाएगी.

पढ़ें-बड़ी खबरः जयपुर में 9 सट्टेबाज गिरफ्तार, 37.5 लाख नगदी समेत 7 करोड़ का हिसाब किताब भी जब्त

उन्होंने कहा कि चुनावों की पूरी सफलता प्रक्रिया के अच्छे प्रशिक्षण एवं प्रबन्धन पर निर्भर करती है. प्रशिक्षण के दौरान आज जोनल मजिस्ट्रेट के दायित्व, आरओ के कार्य एवं पोलिंग पार्टी के कार्यों पर बिन्दुवार चर्चा की गई. एसएलएमटी दिनेश गर्ग, सुरेन्द्र दीक्षित व अतुल चौहान ने प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला. प्रशिक्षण में चुनाव आयोग के निर्देशों के साथ साथ भारत सरकार के कोविड 19 सम्बंधी निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित कराने व सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व 2 गज दूरी का ध्यान मतदान दिवस को भी रखा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details